मुश्किल में नेपाल की प्रचंड सरकार! कैबिनेट से कई मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला?

नागरिकता हासिल करने के बाद लामिछाने ने पीएम प्रचंड से मुलाकात की।

0
90
Nepal Government: नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल और पूर्व गृह मंत्री रबी लामिछाने (फाइल फोटो)
Nepal Government: नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल और पूर्व गृह मंत्री रबी लामिछाने (फाइल फोटो)

Nepal Government: कुछ महीने पहले नेपाल में बनी ‘प्रचंड सरकार’ की अब मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। कई पार्टियों के गठबंधन के बदौलत नेपाल में सरकार बनाई गई थी, जिसके पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ बने थे। प्रचंड के पीएम बनते ही गठबंधन की सरकार में आंतरिक खींचतान भी शुरू हो गई थी। अब जो खबर है वह नेपाल की प्रचंड सरकार को मुश्किल में डालती हुई दिख रही है। गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी(RSP) ने पीएम के कैबिनेट से बाहर होने का निर्णय ले लिया है। कई मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है।

Nepal Government: नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल
Nepal Government: नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल

Nepal Government: रबी लामिछाने को गृह मंत्री न बनाने से नाराज थी आरएसपी

राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने रविवार को नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन से हटने का फैसला किया। बताया गया कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने पार्टी के तेजतर्रार अध्यक्ष रबी लामिछाने को गृह मंत्री के रूप में बहाल करने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया। रविवार को हुई आरएसपी की बैठक में इसके केंद्रीय सदस्य और सांसद मौजूद थे।

आपको बता दें कि नेपाल की प्रचंड सरकार में आरएसपी चौथी सबसे बड़ी पार्टी रही है। सत्तारूढ़ गठबंधन को छोड़ने की घोषणा आरएसपी अध्यक्ष रबी लामिछाने ने की। उन्होंने कहा “मंत्री भी आज ही प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप देंगे।”

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 48 वर्षीय रबी लामिछाने पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव के दौरान चितवन-2 निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। काठमांडू के एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 27 जनवरी को एक फैसले के बाद लामिछाने ने अपना सांसद का दर्जा खो दिया था, जिसमें कहा गया था कि संसदीय चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने जो नागरिकता प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया था, वह अमान्य था। इसके बाद, उन्होंने अपना मंत्रिस्तरीय पोर्टफोलियो और पार्टी की अध्यक्षता भी खो दी क्योंकि उन पदों को धारण करने के लिए नेपाली नागरिक होने की आवश्यकता है।


वहीं, हाल ही में 29 जनवरी को, उन्होंने अपनी नागरिकता फिर से हासिल कर ली। रिपोर्ट के अनुसार, नागरिकता हासिल करने के बाद लामिछाने ने पीएम प्रचंड से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मांग की कि उन्हें उनके पूर्व कैबिनेट पद पर बहाल किया जाए लेकिन नेपाल के प्रधानमंत्री इस पर सहमत नहीं हुए।

यह भी पढ़ेंः

Bihar News: सीवान में 10वीं की छात्रा को ट्रक ने रौंदा, गुस्साई भीड़ ने वाहन को लगाई आग, हंगामा

‘मैं रोज सुबह एक घंटा सुनता हूं भजन’, जानिए CM योगी और रामचरितमानस पर क्या बोले अखिलेश यादव?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here