खराब मौसम और पानी भरने से हांगकांग का मशहूर ‘Jumbo Floating Restaurant’ डूबा

Jumbo Floating Restaurant: करीब 80 मीटर लंबे जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां की बात ही अलग थी।ये बीते 40 वर्ष से अधिक समय से हांगकांग में लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा था।

0
290
Jumbo Floating Restaurant
Jumbo Floating Restaurant

Jumbo Floating Restaurant: पूरी दुनिया के आकर्षण का केंद्र और हांगकांग का मशहूर जंबो फ्लोटिंग रेस्‍तरां दक्षिण चीन सागर में डूब गया।जानकारी के अनुसार ये हादसा पारासेल द्वीप के पास गुजरते समय हुआ।कंपनी के मुताबिक रविवार को ये रेस्‍तरां पारासेल द्वीप के पास से गुजर रहा था। वहां अचानक मौसम खराब हो गया।

इसकी वजह से वह पलट गया और उसके अंदर पानी भर गया।लगातार पानी भरने की वजह से पूरा रेस्‍तरां पानी के अंदर समा गया। इसके मलिकाना हक वाली कंपनी एबरडीन रेस्टोरेंट इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया कि दक्षिण चीन सागर में पारासेल द्वीप समूह के पास से गुजरते समय रेस्तरां खराब खराब मौसम का शिकार हो गया।
हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन तैरते रेस्तरां को बचाने के सभी प्रयास नाकाम रहे।घटनास्थल पर पानी की गहराई 1,000 मीटर से अधिक थी। ऐसे में बचाव कार्य करना संभव नहीं था। कंपनी इस हादसे से बेहद दुखी है।

jumbo 2 min
Jumbo Floating Restaurant in Hongkong.

Jumbo Floating Restaurant: जगह बदलने के दौरान हुई घटना

पिछले 46 वर्षों से जंबो रेस्‍तरां एक ही जगह पर था। इसके डूबने की घटना उस वक्त हुई,जब उसे नावों के सहारे दूसरी जगह ले जाया जा रहा था।रेस्‍तरां वर्ष 1976 में शुरू हुआ था और इसका कैंटोनीज खाना बेहतरीन माना जाता था।इस तैरते हुए रेस्टोरेंट को कई नावों की मदद से दूर ले जाया गया है।ऐसे में इसे विदाई देने के लिए सैकड़ों लोग जमा हुए थे।

Jumbo Floating Restaurant:कई मशहूर हस्तियां खा चुकी हैं खाना

करीब 80 मीटर लंबे जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां की बात ही अलग थी।ये बीते 40 वर्ष से अधिक समय से हांगकांग में लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा था। इतना ही नहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और टॉम क्रूज सहित करीब 30 लाख से अधिक मेहमान इसमें मशहूर ‘कैंटोनीज’ व्यंजनों (क्षेत्र का विशेष खाना) का लुत्फ उठा चुके हैं।

इसे वर्ष 2020 में कोविड-19 वैश्विक महामारी की वजह से बंद कर दिया गया था।इस दौरान कंपनी प्रशासन ने रखरखाव की भारी लागत का हवाला देते हुए काफी कर्मचारियों को बाहर किया था।

संबंधित खबरें

https://youtu.be/9XbwHJDMMW4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here