होम लाइफस्टाइल रिसर्च में हुआ खुलासा, Menstrual cycle के दौरान तेजी से काम करता...

रिसर्च में हुआ खुलासा, Menstrual cycle के दौरान तेजी से काम करता है महिलाओं का दिमाग

Menstrual cycle के दौरान महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों को सामना करना पड़ता है, लेकिन इस दौरान महिलाओं में कई सकरात्मक बदलाव भी देखे गए हैं। एक रिसर्च के मुताबिक माहवारी खत्म होने के बाद औरतों में खास तरह के बदलाव आते हैं, तीन हफ्ते बाद उनकी कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skills) बेहतर हो जाती है और उनमें कॉन्फिडेंस आ जाता है। रिसर्च के मुताबिक जैसे नया चक्र शुरू होता है, उनका दिमाग तेजी से काम करना शुरू कर देता है।

ब्रिटेन की डरहम यूनिवर्सिटी के न्यूरोसाइंटिस्ट मार्कस हसमैन (Durham University Neuroscientist Marcus Hasman) ने अपने कई वर्षों के शोध में पाया कि मर्द और औरत दोनों ही हर महीने के चक्र से गुजरते हैं। औरतों में माहवारी होती है और मर्दों में टेस्टोस्टोरोन (Testosterone) का स्तर बढ़ता घटता है। इस दौरान औरतों दिमाग अलग तरह से काम करता है। पीएचडी छात्रा क्लाउडिया बार्थ (PhD student Claudia Barth) के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक पीरियड के दौरान एस्ट्रोजेन (Estrogen) के स्तर में बदलाव आता है। मस्तिष्क के हिस्से का आकार हिप्पोकैंपस (Hippocampus) के रूप में जाना जाता है, जिसमें इस दौरान बदलाव आता है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दो मासिक चक्रों के दौरान कुछ दिनों के अंतराल पर एक महिला के मस्तिष्क को स्कैन किया और पाया कि एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ने के कारण हिप्पोकैंपस की मात्रा में वृद्धि हुई है। हिप्पोकैंपस नई यादों को संयोजित और नियंत्रित करता है। साथ ही मनोदशा और भावनाओं को भी नियंत्रित करता है।

बढ़ जाती है याददाश्त

शिकागो यूनिवर्सिटी की मनोवैज्ञानिक पाउलिन मकी का कहना है कि औरतों दिमाग इस दौरान नई बातों को तेजी से याद करती हैं। मनोवैज्ञानिक पाउलिन मकी ने बाल्टीमोर के जेरोंटॉलजी रिसर्च सेंटर के रिसर्चर के साथ मिलकर कुछ महिलाओं पर अध्ययन किया कि औरतों में एस्ट्रोजन का बढ़ता-घटता स्तर हर महीने उन पर क्या असर डालता है। सभी महिलाओं में पीरियड शुरू होने और खत्म होने के बाद उनके व्यवहार में बदलाव देखा गया। रिसर्च के मुताबिक जब फीमेल हार्मोन का स्तर ज्यादा था, तब मर्दों की तुलना में उनकी याददास्त कमजोर थी,  लेकिन फीमेल हार्मोन का स्तर कम होते ही उनकी याददास्त पुरुषों के मुकाबलें बेहतर थी।

दिमाग का दोनों हिस्सा करता है काम

इस दौरान दिमाग के दोनों हिस्से काम करते हैं, पहला हिस्सा है हिप्पोकैंपस, जहां यादें जमा रहती हैं। हर महीने जब फीमेल हार्मोन रिलीज होते हैं, तो दिमाग का ये हिस्सा बड़ा हो जाता है। दूसरा हिस्सा है एमिग्डाला, जिसका संबंध भावुकता से होता है, जो फैसले लेने को प्रभावित करता है।   

ये भी पढ़ें

Hair Fall के हो सकते हैं ये कारण, रोकने के उपाय जानिए Expert से

Birth Control Pills से प्रभावित हो सकती है Menstruation Cycle, बढ़ सकता है Cancer का खतरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Navjot Singh Sidhu ने कोर्ट में किया सरेंडर, पढ़ें 20 मई की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने ऑनलाइन कैब सेवाएं देने वाली कंपनियों ओला (ola) और उबर (Uber) को अनुचित व्यापार व्यवहार और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया है।

Maharashtra News: ट्रक और टेंकर की टक्कर, लगी भीषण आग ; 9 लोगों की मौत

Maharashtra News: महाराष्ट्र के चंद्रपुर में ट्रक और टेंकर की टक्कर से 9 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधिकारी के अनुसार,चंद्रपुर शहर के बाहरी इलाके में डीजल से लदे टैंकर और लकड़ी से लदे ट्रक की टक्कर के बाद लगी भीषण आग में नौ लोगों की मौत हो गई।

Deputy CM Brajesh Pathak: यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के गोदाम में मारा छापा,16 कारोड़ रुपये की एक्सपायर दवाइयां...

Deputy CM Brajesh Pathak: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने लखनऊ में मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के गोदाम पर मारा छापा।

Disney+Hotstar Subscription: 50 रुपये में मिल रहा है Disney+Hotstar का सब्सक्रिप्शन, जल्द करें सब्सक्राइब

Disney+Hotstar Subscription: अगर आपका बजट कम है और आप OTT प्लेटफॉर्म पर सीरीज देखने के दीवाने हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है।

एपीएन विशेष

00:23:18

Wheat Export In India: सरकार का ‘गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध’ फैसला, सही या गलत ?

Wheat Export In India: भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है।
00:04:33

Gyanvapi Masjid Survey: क्यों Gyanvapi मस्जिद मुद्दे पर खुलकर बोलने से बच रही राजनीतिक पार्टियां

Gyanvapi Masjid Survey: अयोध्या के राममंदिर आंदोलन के वक्त से आज के दौर की राजनीति बिल्कुल अलग है।
00:03:05

Navjot Singh Sidhu Jail: रोडरेज केस में Sidhu को मिली एक साल जेल की सजा

Navjot Singh Sidhu Jail: पूर्व क्रिकेटर और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को रोडरेज केस (Road Rage Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक साल जेल की सजा सुनाई है।
00:02:31

Nana Patole: कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर में शामिल हुए नाना पटोले ने कही कुछ खास बातें

Nana Patole: कांग्रेस के चिंतन शिविर में महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता नाना पटोले शामिल हुए।
afp footer code starts here