Sukesh Chandrashekhar कौन है, जो करोड़ों की ठगी को दे चुका है अंजाम?

0
868
Sukesh Chandrashekhar
Sukesh Chandrashekhar

32 साल का सुकेश चंद्रशेखर, जो पहली नज़र में एक आम आदमी सा लगता है, करोड़ों की ठगी को अंजाम दे चुका है। अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फतेही सहित कई कारोबारियों, राजनेताओं और मशहूर हस्तियों से वह करोड़ों की उगाही करने में शामिल रहा है। चंद्रशेखर लोगों को ठगने में माहिर है। सुकेश चंद्रशेखर का जन्म बेंगलुरु में एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उसके पिता, विजयन चंद्रशेखर, जिनका हाल ही में निधन हो गया, हमेशा चाहते थे कि वह अच्छी तरह से पढ़ाई करे। बेंगलुरु के भवानी नगर का रहने वाले सुकेश सिर्फ 12वीं पास है।

सुकेश ने 17 साल की उम्र से ही लोगों को ठगना शुरू कर दिया था

बाद में उसने रियल एस्टेट सेक्टर में काम करना शुरू किया। कारों के शौक़ीन, सुकेश ने नाबालिग होने पर भी कार रेस आयोजित करना शुरू कर दिया था। पुलिस के मुताबिक सुकेश अपने जीवन में करोड़पति बनने का सपना देखता था। सुकेश ने 17 साल की उम्र से ही फोन पर वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बनकर लोगों को ठगना शुरू कर दिया था। 2007 में, जब वह 18 साल का भी नहीं हुआ था, उसने एक बहुत ही उच्च पदस्थ नौकरशाह के रूप में खुद को पेश किया और बेंगलुरु विकास प्राधिकरण द्वारा अपना काम करवाने के बहाने 100 से अधिक लोगों को ठगा। लेकिन, वह जल्द ही बेनकाब हो गया।

2007 में, उसे पहली बार बेंगलुरु के बन्नेरघट्टा पुलिस स्टेशन द्वारा गिरफ्तार किया गया था। एक बार जब वह पुलिस हिरासत से बाहर आ गया, तो उसे एहसास हुआ कि अब रुकना मूर्खता होगी। बाद में, उसने कुछ सहयोगी बनाए, अपने रैकेट का विस्तार किया और लोगों से जबरन वसूली और ठगी करने लगा। उसे कई बार पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन जमानत पर बाहर आने के बाद, उसने लोगों को ठगना जारी रखा।

सुकेश उर्फ ​​बालाजी, 2010 में, मॉडल और अभिनेत्री लीना पॉलो के संपर्क में आए। जल्द ही, वे एक साथ रहने लगे। लीना भी क्राइम में उसकी पार्टनर बन गई और लोगों को ठगकर सुकेश की मदद करने लगी। लीना और सुकेश साथ रहने लगे और 2015 में उन्होंने शादी कर ली। जबकि सुकेश की शादी लीना से हुई थी, कथित तौर पर उसके कई बॉलीवुड सेलेब्स के साथ संबंध थे और उसने इस साल पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने तक उन्हें डेट किया।

2015 में 19.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया

एक अधिकारी के मुताबिक, ”जरूरत के मुताबिक सुकेश अपनी टीम में नए साथियों को शामिल करता था लेकिन उसकी पत्नी लीना लगातार उसकी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रही। उसके साथ तीन मामलों में लीना को भी गिरफ्तार किया गया था। सुकेश भी केंद्रीय एजेंसियों की जांच के घेरे में आ गया। 2015 में, सुकेश लीना के साथ मुंबई चला गया और एक पोंजी स्कीम शुरू की। बाद में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामला दर्ज किया और सुकेश और लीना को निवेशकों से 19.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के लिए आरोपी बनाया गया।

सुकेश खुद को वरिष्ठ अधिकारियों और नौकरशाहों के रूप में पेश करता रहा और लोगों को ठगता रहा। 2017 में, दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने राजनेता टीटीवी दिनाकरण की शिकायत पर सुकेश को गिरफ्तार किया। सुकेश ने उसे बताया कि वह चुनाव आयोग के अधिकारियों को जानता है और अपने पक्ष में चुनाव चिन्ह प्राप्त करने के लिए रिश्वत देगा। बाद में दिनाकरन को सुकेश के बारे में पता चला और शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

जेल में रहते हुए भी लोगों को ठगा

वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था। हिरासत में रहते हुए उसने जेल अधिकारियों, उसकी पत्नी और अन्य हाई-प्रोफाइल कैदियों के साथ एक नया रैकेट बनाया। उसने एक मोबाइल फोन का इंतजाम किया और एक कारोबारी की पत्नी को कॉल करना शुरू कर दिया। उसका पति भी जेल में था। 2020-2021 के भीतर, उसने 200 करोड़ रुपये ठगे। एक मौके पर सुकेश ने पीड़िता से कहा कि, ”गृह मंत्री अमित शाह बातचीत सुन रहे होंगे और उन्हें टेलीफोन पर बातचीत के दौरान विनम्रता से पेश आना चाहिए।”

सुकेश हमेशा अपने शिकार को प्रभावित करने और उन्हें यह समझाने के लिए “जय हिंद” के साथ अपनी बातचीत खत्म कर देता था कि वह सरकार की सेवा कर रहा है। जब सुकेश जेल में था, वह बॉलीवुड के लोगों से भी बात करता था, उन्हें महंगे गिफ्ट भेजता था, उन्हें पैसे देता था और , कुछ मौकों पर, उनमें से एक से भी मिला अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फतेही के अलावा, कम से कम दो शीर्ष बड़ी अभिनेत्रियों को उसके द्वारा महंगे गिफ्ट भेजे गए थे। सुकेश पर अब कई राज्य पुलिस और तीन केंद्रीय एजेंसियों – सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय और आयकर द्वारा 32 आपराधिक मामलों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Sukesh Chandrashekhar ने Nora Fatehi को गिफ्ट की थी BMW, Jacqueline Fernandez को भी दिए थे महंगे डिजाइनर बैग और कपड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here