कौन है Kalicharan Maharaj जिसे Chhattisgarh Police ने गिरफ्तार किया?

0
1256
kalicharan maharaj

Chhattisgarh Police द्वारा Kalicharan Maharaj को महात्‍मा गांधी को अपशब्‍द कहने के जुर्म में हिरासत में लिया गया है। कालीचरण द्वारा महात्‍मा गांधी पर की गई विवादित टिप्‍पणी के बाद कई लोगों का गुस्‍सा उसके ऊपर फूटा था। वहीं एक ऐसा तबका भी है जो उसको छुड़ाने के लिए गुहार लगा रहा है। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर #ReleaseKalicharanMaharaj के साथ कई यूजर्स ट्वीट कर रहे हैं। कुछ लोगों के विरोध और कुछ लोगों के समर्थन के चलते कालीचरण कुछ दिनों से सुर्खियों में है।

Kalicharan Maharaj
Kalicharan Maharaj

कौन है Kalicharan Maharaj?

Kalicharan Maharaj का असली नाम Abhijit Dhananjay Saraag है। वो महाराष्ट्र के अकोला से है और उसके पिता का नाम धनंजय सारंग है। उसके पिता की एक मेडिकल शॉप है। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक उसकी उम्र 48 साल है। कालीचरण महाराज ने सिर्फ 8वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है। वो बचपन से ही ब्रह्माचार्य का पालन करता है और कालीचरण का मानना है कि उसका प्‍यार सिर्फ और सिर्फ उसके भगवान हैं। उसके गुरू का नाम Agasti Rishi है।

Dharm Sansad Hate Speech,Mahatma Gandhi,APN News Live Update

वीडियो वायरल हुआ था

कालीचरण महाराज चर्चा में तब आए थे जब उनका सोशल मीडिया पर शिव तांडव गाता हुआ वीडियो वायरल हुआ था। उनके द्वारा प्रस्‍तुत किया गया शिव तांडव लोगों को बहुत पंंसद आया था। खबर लिखें जाने तक उस वीडियो में 21,718,437 views आ चुके हैं। उस वीडियो के बाद वो Celebrity बन गए थे और बहुत सारे News Channels ने उनका Interview लिया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्‍होंने शिवतांडव मध्यप्रदेश के भोपाल के भोज मंदिर से सीखा था।

कालीचरण महाराज नाम कैसे पड़ा?

उनका नाम कालीचरण महाराज कैसे पड़ा उसकी भी एक दिलचस्प कहानी है। कालीचरण के साथ एक दुर्घटना हुई जिसमें उसके पैर लगभग उल्‍टे हो गए। उसका दावा है कि इसके बाद उसने अपने पैरों की हड्डी भी तोड़ ली थी। हालांकि, मां काली उससे मिलने आईं और जिसके बाद बिना सर्जरी के उसके पैर ठीक होने लगे। कालीचरण महाराज के अनुसार वह काली मां को देख सकते हैं और वह उनके परम भक्त हैं।

चुनाव भी लड़ चुका है?

महात्‍मा गांधी को अपशब्‍द कहने के जुर्म में गिरफ्तार कालीचरण ने 2017 में अकोला नगर निगम चुनाव भी लड़ा था लेकिन वो हार गया था। उसने 2019 के महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कई पार्टियों से टिकट की भी मांग की थी लेकिन उसे टिकट नहीं मिला।

गिरफ्तारी क्‍यों हुई?

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित धर्म संसद में अपनी बात रखते हुए कालीचरण महाराज ने Mahatma Gandhi के खिलाफ अपमानजनक शब्द का प्रयोग किया था। उसने मंच से Mahatma Gandhi को गाली दी थी और नाथूराम गोडसे को उनकी हत्या के लिए सही बताया था। धर्म संसद का वीडियो वायरल होने के बाद कई लोगों ने उसकी गिरफ्तारी की मांग की थी जिसके बाद उसको‍ गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें: Kalicharan Maharaj को 24 घंटे के भीतर कोर्ट में किया जाएगा पेश, Twitter पर उठी रिहाई की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here