Weather Update: Delhi-NCR में आंधी की संभावना, बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट

Weather Update:मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कई जिलों में 28 और 29 मई के भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

0
63
Weather Update top news today
Weather Update top news today

Weather Update:दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम लगातार बदल रहा है।आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को हल्‍की बारिश और आंधी चलने की संभावना है।29 मई को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने की संभावना है।हालांकि इससे लोगों को गर्मी में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार पंजाब से सटे इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। एक ट्रफ दक्षिण हरियाणा से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तक बना है। जिसकी वजह से विभिन्न राज्यों का मौसम बदला है।मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कई जिलों में 28 और 29 मई के भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Update top news of the day
Weather Update top news of the day

Weather Update: जून के पहले सप्‍ताह तापमान में कमी

Weather Update: जून के पहले सप्‍ताह में तापमान में कमी दर्ज की जाएगी। पंजाब और हरियाणा में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने और हिमालय में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने की वजह से फिलहाल लू चलने की संभावना नहीं है। गरज के साथ बारिश और बूंदाबांदी बढ़ते तापमान को भी नियंत्रित रखेंगी।ऐसे में जून का पहला हफ्ता गर्मी और लू के प्रकोप से राहत भरा रहेगा।

Weather Update:मॉनसून में देरी

Weather Update: मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 1 जून को मॉनसून भारत में केरल के रास्‍ते प्रवेश करता है।लेकिन इस वर्ष इसके करीब 4-5 दिन देरी से आने की उम्‍मीद है।मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्‍चिम मॉनसून के केरल में 4 दिन की देरी से पहुंचने का अनुमान लगाया है।आईएमडी के अनुसार बारिश और हवा की वजह पश्चिमी विक्षोभ और पुरवा हवाओं के समागम का असर है। ऐसे में बारिश और आंधी का मौसम बना हुआ है। जानकारी के अनुसार मॉनसून सीजन में भारत में सामान्य बारिश रहेगी, जो 87 सेंटीमीटर है। ये साल El-Nino year है इसलिए भारत पर इसका असर दिखेगा।उत्तर पश्चिम भारत में मॉनसून सामान्य से थोड़ा कम रह सकता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here