Petrol और Diesel को GST में लाने का हम विरोध करेंगे : Ajit Pawar

0
603
Ajit Pawar
Ajit Pawar

पेट्रोल और डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (GST) के दायरे में लाने के केंद्र के संभावित कदम पर महाराष्ट्र (Maharashtra) के उपमुख्यमंत्री Ajit Pawar ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार कर लगाने के राज्य के अधिकारों को वापस लेने के किसी भी कदम के खिलाफ है।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान अजीत पवार ने कहा कि शुक्रवार को लखनऊ में होने वाली GST परिषद की बैठक में एकल राष्ट्रीय GST व्यवस्था के तहत पेट्रोल (Petrol), डीजल (Diesel) और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाने पर विचार किया जा सकता है। यह एक ऐसा कदम जिससे केंद्र और राज्य दोनों सरकारों को राजस्व पर भारी समझौता करना पड़ सकता है। इन उत्पादों से दोनोंं को कर मिलता है।

सरकार GST की बैठक में अपनी बात रखेगी

अजीत पवार के पास महाराष्ट्र की सरकार का वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है, उन्‍होंने कहा कि केंद्र कर लगाने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन जो राज्य के अधिकार क्षेत्र में आता है उसे छुआ नहीं जाना चाहिए। अगर ऐसा करने का कोई कदम होता है, तो राज्य सरकार कल की GST परिषद की बैठक में अपना विचार रखेगी।

केंद्र सरकार GST रिफंड के पैसे दे

पवार ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार को संसद में किए गए सभी आश्वासनों का पालन करना चाहिए जब ‘ एक राष्ट्र एक कर ‘ का GST कानून लागू किया गया था। लेकिन हमें हमारे हिस्से के GST रिफंड के 30,000 करोड़ से 32,000 करोड़ रुपये अभी तक नहीं मिले हैं। उत्पाद शुल्क और स्टांप शुल्क के अलावा, राज्य सरकार के लिए राजस्व का सबसे बड़ा मााध्‍यम GST ही है। इस सप्ताह की शुरुआत में, महाराष्ट्र सरकार ने नीति आयोग के सदस्यों के साथ चर्चा के दौरान इस मुद्दे पर प्रकाश डाला था।

वर्तमान में कर की संरचना

पेट्रोल की कीमत का करीब 60 फीसदी और डीजल का 54 फीसदी राज्य और केंद्रीय कर लगता है। वर्तमान में राज्य सरकारें अपनी आवश्यकताओं के आधार पर यथामूल्य कर (Ad Valorem Tax), उपकर (Cess), अतिरिक्त वैट/अधिभार (Extra VAT/Surcharge) लगाती हैं। यह कर कच्चे तेल की कीमतों, परिवहन शुल्क, डीलर के कमीशन और केंद्र द्वारा लगाए गए फ्लैट उत्पाद शुल्क को ध्यान में रखते हुए लगाए जाते हैं।

GST में आने से कीमत हो सकती है सस्‍ती

SBI के अर्थशास्त्री की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पेट्रोल और डीजल माल और सेवा कर (GST) के अंतर्गत आ जाते हैं तो देश भर में पेट्रोल की कीमतें 75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68 रुपये प्रति लीटर तक हो सकती हैं। मुंबई में वर्तमान में पेट्रोल ₹107.26 प्रति लीटर और डीजल ₹96.19 प्रति लीटर है तो वहीं दिल्ली में पेट्रोल ₹101.19 प्रति लीटर और डीजल ₹88.62 प्रति लीटर बिक रहा है।

यह भी पढ़ें:

“तमाचे” पर महाराष्ट्र की राजनीति में उबाल, सड़कों पर उतरे शिवसैनिक, कर रहे पथराव

Maharashtra के ठाणे में इमारत का स्लैब गिरने से 3 लोग बुरी तरह जख्मी, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी TDRF की टीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here