Viral Video: एक ही ब्लैकबोर्ड पर चल रही हिन्दी और उर्दू की क्लास, बिहार की बदहाल शिक्षा व्यवस्था की गवाही दे रहा ये VIDEO

Viral Video: बिहार के कटिहार में एक ही क्लास में ब्लैक बोर्ड को दो भाग में बांटकर हिन्दी और उर्दू पढ़ाई जा रही है। अभिभावकों ने शिकायत की है कि एक दिन में बच्चों की मात्र दो कक्षाएं ही संचालित हो पाती हैं।

0
320
Viral Video Of Katihar School
Viral Video Of Katihar School

Viral Video: बिहार की शिक्षा व्यवस्था की दशा को जानना है तो उसकी एक झलक इस खबर में देख सकते हैं। दरअसल, कटिहार के मनिहारी प्रखंड के एक सरकारी स्कूल में कक्षा पहली से कक्षा पांचवीं तक की पढ़ाई एक ही क्लास में कराई जाती है। यहां एक ही ब्लैकबोर्ड को आधा-आधा बांटकर छात्रों को उनके विषय के अनुसार पढ़ाया जाता है।

Viral Video: उर्दू और हिन्दी भाषा की एक साथ होती है पढ़ाई

कटिहार के मनिहाली प्रखंड का ये स्कूल बिहार शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ राष्ट्रीय सर्वशिक्षा अभियान की पोल भी खोल रही है। यहां एक उर्दू और हिन्दी भाषा समेत अन्य विषयों तक की पढ़ाई एक ही क्लास में कराई जाती है। हर साल शिक्षा बजट के करोड़ों रुपये मुहैया होने के बाद भी ऐसी शिक्षा व्यवस्था होना प्रशासन पर कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है।

Screenshot 2022 05 16 164853 min 1

Viral Video: उर्दू प्राइमरी स्कूल को 2017 में किया गया था शिफ्ट

इस उर्दू प्राथमिक स्कूल को 2017 में विश्वनाथ चौधरी आदर्श माध्यमिक स्कूल, आजमपुर गोला में शिफ्ट किया गया था। माध्यमिक स्कूल की शिक्षक नीलम कुमारी ने बताया कि पहले ही स्कूल में कमरों की कमी थी और इसके बाद इसमें उर्दू स्कूल को शिफ्ट कर दिया गया है। इसके बाद से शिक्षण में और भी कई तरह की चुनौतियां आने लगी हैं। अब कक्षा पहली से कक्षा पांचवीं तक के छात्रों को एक ही कमरे में पढ़ाना पड़ रहा है।

Screenshot 2022 05 16 164121

Viral Video: मामले पर जल्द होगी जांच

हर रोज इस स्कूल में केवल दो कक्षाएं ही संचालित की जा सकती हैं। इसको लेकर कई बार ग्रामीणों ने शिकायत भी की लेकिन मामले पर कोई ध्यान नहीं देता है। वहीं, कटिहार के जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने कहा कि इस समस्या की जानकारी उन्हें अब तक नहीं दी गई थी। जल्द ही इस समस्या को लेकर जांच की जाएगी।

संबंधित खबरें:

Viral Video From Bihar: क्लास 6 के सोनू ने शिक्षा व्यवस्था की खोली पोल, नीतीश कुमार से मांगी बेहतर शिक्षा

Viral Video: इंसानों की तरह गिलास से पानी पीता नजर आया किंग कोबरा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here