Year Ender 2021: Oxygen की किल्लत से दम तोड़ रहे थे लोग, 2021 ने दिया ना भरने वाला जख्म

0
304
Lassa virus
Lassa virus

Year Ender 2021: इस साल को खत्म होने में महज 10 दिन का और समय है। आने वाले वक्त में नया साल सभी का इंतजार कर रहा है। लोग इसकी तैयारियां भी करने में जुट गए हैं। ये साल कई बातों के लिए याद रखा जाएगा। चाहे बात कोरोना की दूसरी लहर की करें या फिर ऐतिहासिक किसान आंदोलन की। साल 2021 दुनिया को कई अच्छी बुरी यादों को देकर जाने वाला है। इसके साथ ही यादों की चर्ची भी हो रही है। साल 2021 उनके लिए सबसे बुरा रहा जिन्होंने दूसरी लहर (Corona Second Wave) में अपनो को खो दिया। कोरोना की दूसरी लहर में सड़कों पर हर तरफ खौफ का मंजर था। मरीजों को अस्पताल में बेड नहीं मिल रहा था। ऑक्सीजन की किल्लत से जूझते लोग सड़कों पर दम तोड़ रहे थे।

Year Ender 2021 का वो लम्हा

कोरोना की दूसरी लहर ने जब भारत में दस्तक दी तो किसी ने भी नहीं सोचा था कि इस तरह की तस्वीरें भी सामने आएंगी। सड़कों पर लोग दम तोड़ रहे थे। हर इंसान बेबस नजर आ रहा था।

Year Ender 2021

दूसरी लहर में आए कोरोना ने इंसानों के शरीर पर वार तो किया ही था साथ ही सांसों पर भी वार किया था। संक्रमित लोग बिना ऑक्सीजन के सांस नहीं ले पा रहे थे।

Year Ender 2021

बाजारों में लोग अपनी सांसों की कीमत लगा रहे थे। दूसरी लहर में डॉक्टर और ऑक्सीजन वाले जिंदगी बेंच रहे थे। बस खरीदारों की जरूरत थी।

Year Ender 2021

दूसरी लहर में संक्रमित होने वालों को सबसे अधिक परेशानी सांस लेने में हो रही थी। संक्रमित होने के 5 या 6 दिन बाद सांस लेने में दिक्कत शुरू हो जाती थी।

Year Ender 2021

अस्पताल में मरीजों की संख्या कम पड़ती जा रही थी। मरीज ऑक्सीजन लगाकर सड़कों पर लेटे रहते थे। कोई पेड़ के नीचे पड़ा रहता था कोई अस्पताल के गेट पर दम तोड़ देता था।

Year Ender 2021

ऑक्सजीन के लिए लोग 5-5 दिन तक लाइन लगाकर खड़े रहते थे। लाखों में ऑक्सजीन की कीमत पहुंच गई थी। इस बीच ऑक्सीजन ब्लैक में बेचने की खबरें भी सामने आईं थी।

Year Ender 2021

इंसान और हैवान की इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी थी जो भगवान बन कर लोगों की सेवा कर रहे थे। जहां लोग ऑक्सीजन को ब्लैक में बेंच रहे थे वहीं कुछ लोग अपनी गाड़ी बेचकर लोगों को मुफ्त में ऑक्सीजन दे रहे थे।

Year Ender 2021

ऑक्सीजन की इस तरह किल्लत थी कि लोग घर बार बेंच कर ऑक्सीजन खरीद रहे थे। पर अस्पताल में बेड़ न मिलने के कारण दम तोड़ रहे थे।

coronavirus 8

इस समय सरकार की स्वास्थ्य व्यस्था की पोल खुल गई थी। ऑक्सीजन के कारण कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी पर केंद्र का कहना है कि ऑक्सीजन के कारण किसी की जान नहीं गई थी।

Year Ender 2021

ये साल तो जा रहा है लेकिन जो दर्द 2021 ने लोगों को दिया है उसे भुला पाना बेहद मुश्किल है। तबाही का मंजर इन तस्वीरों मे कैद हो गया।

Year Ender 2021

Year Ender 2021 से संबंधित अन्‍य खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here