दुनिया के लिए कैसा रहा 2022? जानिए वो बड़ी अंतरराष्ट्रीय घटनाएं जिनका सब पर पड़ा प्रभाव

2022 दुनिया के लिए कई अच्छी तो कई बुरी खबरें देकर जा रहा है। दुनिया ने कोरोना महामारी से उभरना शुरू किया तो वहीं रूस–यूक्रेन के बीच जारी युद्ध ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और खींचा

0
223
दुनिया के लिए कैसा रहा 2022? जानिए वो बड़ी अंतरराष्ट्रीय घटनाएं जिनका सब पर पड़ा प्रभाव - APN News
2022 Year in Review

2022 दुनिया के लिए कई अच्छी तो कई बुरी खबरें देकर जा रहा है। दुनिया ने कोरोना महामारी से उभरना शुरू किया तो वहीं रूस–यूक्रेन के बीच जारी युद्ध ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और खींचा इसके अलावा ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली रानी ने दुनिया को अलविदा कह दिया, नासा का चंद्रमा पर गया एक मिशन वापस लौट आया तो वहीं भारत ने G-20 की अध्यक्षता को संभाला, एलन मस्क द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण और फीफा विश्वकप में अर्जेंटीना की जीत जैसी कई बड़ी घटनाएं हैं जो 2022 में घटी।

भारत के पड़ोसी देश?

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने अमेरिका पर उन्हें पद से हटाने का आरोप लगाया। इमरान ने कहा कि अमेरिका ने विपक्ष को पैसा देकर उनके खिलाफ साजिश की है। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान में जल्दी चुनाव करवाने की मांग को लेकर ‘हकीकी आजादी रैली’ का आयोजन किया। इसी दौरान हुई एक रैली में उनके पैर में गोली मार दी गई।

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में इस साल आजादी के बाद का सबसे आर्थिक संकट देखने को मिला। जिसके चलते हुई हिंसा, आगजनी और लूटपाट की घटनाओं के बीच देश के तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर सिंगापुर भाग गए थे। बाद में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए वहां सरकार को बदला गया।

ये भी पढ़ें – अब सुई से डरने की जरूरत नहीं! भारत सरकार ने दी iNCOVACC को मंजूरी, जानिए इसके बारे में सब कुछ…

2022 में महीनेवार क्या-क्या हुआ?

जनवरी

साल की शुरुआत एक ड्रामे के साथ हुई जब टेनिस के वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच का आस्ट्रेलिया ने वीजा रद्द कर दिया था। 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्टार को उनके COVID-19 टीकाकरण के अपवाद के पर्याप्त सबूत न देने के कारण मेलबर्न हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था। जनवरी में, दुनिया ने COVID-19 के दुनिया भर में 1,000 करोड़ से ज्यादा टीके लगाये जा चुके थे।

फरवरी

1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद से दशकों तक चले आ रहे तनाव के कारण 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया। रुस-यूक्रेन युद्ध को लकेर 2014 में रूस द्वारा क्रीमिया के विलय के बाद सबसे ज्यादा संशय की स्थिति थी। यह युद्ध इस साल की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। यह फरवरी से ही सुर्खियों में बना हुआ है।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

मार्च

मार्च में थाईलैंड के को समुई में छुट्टियां मनाते हुए दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न की आकस्मिक मौत के बाद क्रिकेट जगत शोक में डूब गया था।

इसी बीच ऑस्कर के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए ट्रॉय कोत्सुर ने अकादमी पुरस्कार जीता। वह इस तरह का पुरस्कार जीतने वाले पहले बधिर (न बोल पाने वाले) अभिनेता थे।

इस साल ऑस्कर के ही दौरान अभिनेता विल स्मिथ नाटकीय ढंग से प्रेंजेंटर रॉक को थप्पड़ मार दिया। थप्पड़ ने एक ऑनलाइन तूफान खड़ा कर दिया। लेकिन इसके बाद भी विल स्मिथ ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीता।

अप्रैल

अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने चुनाव का ऐलान किया जिसको वो हार गये।

मई

मई में जब दुनिया लॉकडाउन और COVID-19 के प्रकोप से उभरने में लगी थी तो मई में एक और वायरस केंद्र में आने लगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर मंकीपॉक्स को “वैश्विक चिंता” के रूप में घोषित किया।

ये भी पढ़ें – जब इंतजार करता रह गया था पू्र्व पीएम PV Narasimha Rao का शव लेकिन नहीं खुला था कांग्रेस मुख्यालय का दरवाजा…

जून

दुनिया भर के जलवायु कार्यकर्ताओं ने जून में तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कलाकृतियों को तोड़ना शुरू कर दिया। यह 30 जून को लंदन में शुरू हुआ जब जस्ट स्टॉप ऑयल के कार्यकर्ता लुइस मैककेनी और एमिली ब्रॉकबैंक ने विन्सेंट वान गॉग के प्रसिद्ध पीच ट्रीज ब्लॉसम से खुद को चिपकाने के लिए 10 साल की जेल का जोखिम उठाया।

जून 2022 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ‘रो बनाम वेड’ के 1973 के फैसले को पलट दिया जिसके तहत अमेरिका में गर्भपात का संवैधानिक अधिकार प्रदान किया गया था।

जुलाई

8 जुलाई को एक चौंकाने वाली घटनाएं सामने आईं जब जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या कर दी गई। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व नेता जापान के इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे थे। वह नारा शहर में यमातो-सैदाईजी स्टेशन के बाहर एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जब उन्हें घर में बनाई गई एक बंदूक से गोली मार दी गई थी। जिसके बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था।

Shinzo Abe
Shinzo Abe

अगस्त

अगस्त में बाढ़ के कारण पूरे पाकिस्तान में हजारों लोग मारे गए।

सितंबर

8 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद सभी की निगाहें सितंबर में ब्रिटेन पर टिकी रही। महारानी सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली ब्रिटिश शासक थीं और उन्होंने महीनों पहले ही अपनी प्लेटिनम जुबली मनाई थी।

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की कि वह अपने पद से हट जाएंगे और कंजर्वेटिव पार्टी को नया नेता चुनने के लिए छोड़ देंगे। इसके बाद लिज ट्रस ने प्रधान मंत्री और यूके की कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में बोरिस जॉनसन से पदभार ग्रहण किया। 6 सितंबर को बाल्मोरल में शपथ लेने वाली ट्रस अंतिम प्रधान मंत्री थी जिन्हें महारानी ने पद की शपथ दिलाई थी।

ट्रस का प्रधान मंत्री का कार्यकाल सिर्फ सात सप्ताह तक चला। उनके विवादास्पद ‘ट्रूसोनॉमिक्स’ सुधार उनको पतन की ओर लेकर गये जिसके बाद उन्होंने 20 अक्टूबर को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

टेनिस सुपरस्टार रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स ने भी सितंबर में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

अमेरिकी अरबपति और अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन अंतरिक्ष मिशन शुरू करने का प्रयास किया।

महसा अमिनी नाम की 22 वर्षीय महिला की हिरासत में मौत के बाद 16 सितंबर से ईरान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। अमिनी की संदिग्ध परिस्थितियों में अस्पताल में मृत्यु हो गई थी, जब उसे सरकार के मानकों के अनुसार हिजाब नहीं पहनने के लिए नैतिकता पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

अक्टूबर

20 अक्टूबर को लिज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद, ऋषि सुनक यूके ने प्रधान मंत्री की शपथ ली। वह किंग चार्ल्स III द्वारा शपथ लेने वाले पहले प्रधान मंत्री बने। इसके अलावा वह पहले एशियाई मुल के व्यक्ति हैं जो ब्रिटेन का नेतृत्व कर रहें हैं।

अमेरिकी अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया!

अमेरिकी सुपरस्टार टेलर स्विफ्ट ने अक्टूबर में अपने एल्बम मिडनाइट्स के रिलीज के साथ बिलबोर्ड हॉट 100 पर 10 में से 10 स्कोर किया। वह अमेरिका में चार्ट पर सभी शीर्ष 10 स्लॉट्स पर कब्जा करने वाली इतिहास की पहली कलाकार बन गईं।

नवंबर

नवंबर में दुनिया की आबादी आधिकारिक तौर पर 8 अरब तक पहुंच गई।

आर्टेमिस I अंतरिक्ष मिशन के प्रक्षेपण के साथ नासा का ध्यान चंद्रमा की ओर लौटा। इसने 25 दिन, 10 घंटे, 53 मिनट अंतरिक्ष में बिताए और फिर प्रशांत महासागर में गिर गया।

2024 में होने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के चुनावों में वापसी की तैयारी में लगे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि वह फिर से चुनाव लड़ेंगे।

दिसंबर

दिसंबर में भारत ने G-20 की मेजबानी को संभाला। इसके अलावा फीफा विश्वकप मे अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर 40 साल के बाद फुटबाल विश्वकप जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here