ओमिक्रॉन को कोरोना का आखिरी वैरिएंट मान लेना खतरनाक: WHO

0
332
Omicron, WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन।

WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ये मान लेना अभी जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रॉन कोरोना वायरस का आखिरी वैरिएंट है। संगठन ने यह भी कहा कि यह भी मानना सही नहीं होगा कि कोरोना महामारी खत्म होने जा रही है। सोमवार को संगठन ने इस बारे में जानकारी दी।

भारत में कोरोना की स्थिति

Corona update

बता दें कि सोमवार को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 3,06,064 नए केस दर्ज हुए हैं। वहीं इस दौरान 439 लोगों की मौत हुई है। देश में अभी positivity rate: 20.75% है। राहत की बात है कि इससे पहले 24 घंटों में आए मामलों की तुलना में 27,469 केस कम आए हैं।

इससे पहले WHO के यूरोप निदेशक Hans Kluge ने कोरोना को लेकर राहत भरी जानकारी दी। क्लूज ने कहा था कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने यूरोपीय देशों में महामारी को एक नए फेज में ट्रांसफर कर दिया है और यह खत्म हो सकती है। हालांकि इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि यह प्रशंसनीय है कि क्षेत्र एक तरह की महामारी के अंत की ओर बढ़ रहा है।

Omicron
Omicron (Pic: depositphotos.com)

एक साक्षात्कार में Hans Kluge ने कहा कि ओमिक्रॉन मार्च तक 60 फीसदी यूरोपीय लोगों को संक्रमित कर सकता है। उन्होंने कहा कि एक बार अगर ओमिक्रॉन का वर्तमान उछाल पूरे यूरोप में कम हो जाएगा फिर कुछ ही हफ्तों और महीने भर के अंदर वैश्विक इम्युनिटी विकसित हो जाएगी जो कि कोरोना को जल्द से जल्द खत्म कर सकती है।

Covid-19 Updates, delhi,bihar
Covid-19 Updates

उन्होंने कहा कि वैक्सीन की वजह से भी इम्युनिटी विकसित हो रही है। अगर दोनों मामले में इम्युनिटी विकसित हो तो महामारी का अंत होना तय है। उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि यूरोप में इस महामारी का खत्म होना तय है चाहे इसके लिए कुछ वक्त का इंतजार ही करना क्यों न पड़े।

संबंधित खबरें…

Corona Update: पिछले 24 घंटे में 3,06,064 नए केस, 439 लोगों की हुई मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here