खत्म हुआ सस्पेंस, विष्णुदेव साय होंगे Chhattisgarh के नए मुख्यमंत्री; जानिए कैसे खास है ये CM फेस?

0
97

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ में आज नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग गई। विष्णुदेव साय अब छत्तीसगढ़ के नए सीएम होंगे। बता दें, बीजेपी विधायक दल की रविवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। पहले ही अनुमान जताया जा रहा था कि अगर बीजेपी 2003 से 2018 तक तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके रमन सिंह को नहीं चुनती है तो वह किसी ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) या आदिवासी समुदाय से ही मुख्यमंत्री को चुनेगी और हुआ भी ऐसा ही। बीजेपी के नवनिर्वाचित 54 विधायकों की अहम बैठक में विष्णु देव साय के नाम पर मुहर लगा दी गई।

“इस अवसर पर मैं बहुत आनंदित हूं” -विष्णुदेव साय

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनने पर विष्णुदेव साय ने कहा, “विधायक दल ने मुझे अपना नेता चुना है, इस अवसर पर मैं बहुत आनंदित हूं और मैं पार्टी को धन्यवाद करना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने गांव के छोटे से कार्यकर्ता को छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करने का मौका दिया है। मैं प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं…।”

“इससे बढ़िया और क्या निर्णय होगा” -छत्तीसगढ़ BJP प्रभारी

भाजपा नेता नेता विष्णुदेव साय को विधायक दल का नेता चुने जाने पर छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी ओम माथुर ने कहा, “इससे बढ़िया और क्या निर्णय होगा, श्रेष्ठ कार्यकर्ता, अनुभवी कार्यकर्ता, अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में मंत्री रहे कार्यकर्ता को हमने चुना है, इससे अच्छा और क्या हो सकता है।”

बीजेपी विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, बीजेपी पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, अर्जुन मुंडा, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम और छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रमुख अरुण साव रायपुर स्थित भाजपा कार्यालय पहुंचे। रायपुर में आज दोपहर 2 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। भाजपा के प्रदेश मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में की गई इस बैठक में बीजेपी विधायक दल के नेता का चुनाव किया गया।

विधानसभा की 54 सीटों पर BJP ने हासिल की जीत

छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पिछले महीने 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में चुनाव कराए गए। हाल ही में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में, बीजेपी ने 90 में से 54 सीटें और कांग्रेस ने 35 सीटें जीतीं। वहीं, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में कामयाब रही।

कैसे प्रभावशाली है विष्णुदेव साय का चेहरा?

छत्तीसगढ़ की आबादी में आदिवासी समुदाय की हिस्सेदारी 32 फीसदी है और बीजेपी ने इस बार अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 29 सीट में से 17 सीट जीती हैं। बीजेपी ने 2018 में आदिवासियों के लिए आरक्षित सीट में केवल तीन सीट जीती थीं। उसने इस बार आदिवासी बहुल सरगुजा संभाग में सभी 14 सीट पर जीत हासिल की है।

कांग्रेस ने 2018 में संभाग की सभी 14 सीट जीती थीं। विष्णुदेव साय, रेणुका सिंह, रामविचार नेताम और गोमती साय इसी संभाग से हैं। विधायक चुने जाने के बाद सांसद पद से इस्तीफा दे चुके साव और नौकरशाह से नेता बने ओ पी चौधरी दोनों अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं तथा मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल थे।

Copy of Feature Image 16
Vishnu Deo Sai New CM of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णुदेव का प्रदेश में बड़ा नाम है। वे आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं। विष्णुदेव साय चार बार सांसद, दो बार विधायक, केंद्रीय राज्य मंत्री और दो-दो बार के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। इसके साथ ही साय को संगठन में काम करने का लंबा अनुभव भी है।

साल 2023 में विधानसभा चुनाव में उन्होंने कुनकुरी सीट से जीत भी हासिल की है। सियासी गलियारों में पहले से ही चर्चा थी कि विष्णुदेव साय मुख्यमंत्री पद का चेहरा हो सकते हैं। क्योंकि विष्णुदेव साय साफ छवि के नेता के रूप में भी जाने जाते हैं। वहीं प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाए जाने के बाद भी वे पार्टी से लगातार जुड़े रहे।

साव प्रभावशाली साहू (तेली) समुदाय से आते हैं जिनकी दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभागों में बड़ी उपस्थिति है। राज्य की आबादी में ओबीसी की हिस्सेदारी करीब 45 फीसदी है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं। वहीं 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस 35 सीट पर सिमट गई है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में कामयाब रही।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here