VIP Entry Ban In Kedarnath: उत्तराखंड सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बढ़ रही भीड़ के कारण केदारनाथ धाम में VIP एंट्री पर लगाई रोक

VIP Entry Ban In Kedarnath: केदारनाथ धाम में बढ़ रही भीड़ के कारण उत्तराखंड सरकार ने VIP एंट्री पर रोक लगा दी है। अब केवल रजिस्ट्रेशन कराएं श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति दी जा रही है।

0
229
Chardham Yatra 2023:विधि विधान से खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट
Chardham Yatra 2023:विधि विधान से खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट

VIP Entry Ban In Kedarnath: उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ धाम यात्रा को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, अब केदारनाथ धाम में VIP दर्शन नहीं कराए जाएंगे। सरकार की ओर से यह फैसला चारधाम यात्रा के दौरान बढ़ती भीड़ के कारण लिया गया है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इसको लेकर लिखित आदेश भी जारी किया जाएगा।

badrinath temple

VIP Entry Ban In Kedarnath: कई लोगों की हो चुकी है मौत

चारधाम यात्रा को शुरू हुए एक सप्ताह हो चुका है। इसमें सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खोले गए थे इसके बाद बद्रीनाथ और अंत में केदारनाथ के कपाट खुले थे। सूत्रों के अनुसार एक हफ्ते के अंदर ही यात्रा पर गए 28 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। इस आंकडे़ को लेकर कुछ लोग सरकार पर कई सवाल खड़े कर रहे हैं। उनका मानना है कि यहां हो रही मौत का कारण सरकार की ढीली सुरक्षा व्यवस्था है। लेकिन इन मौत के आंकड़ों को लेकर सरकार का कहना है कि ये मौतें हार्ट अटैक के कारण हुई हैं, इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

FSK2QQ7WQAAHtac?format=jpg&name=small

VIP Entry Ban In Kedarnath: पहली बार तैनात हुए SDRF और ITBP के जवान

सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू ने कहा कि पहली बार चारधाम यात्रा के लिए ITBP और SDRF के जवानों को तैनात किया गया है। दरअसल, पिछले दो सालों से कोरोना के कारण चारधाम यात्रा सुचारू रूप से नहीं हो पा रही थी। जिसके कारण इस साल श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई है।

FSnQE26aUAE1F2f?format=jpg&name=medium

मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि भीड़ बढ़ने के कारण अब केवल उन्हीं लोगों को अंदर जाने का आदेश दिया जा रहा है जिनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है। समिति संख्या के अनुसार रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और उतने ही लोगों को आगे भेजा जा रहा है जितने लोगों के रुकने की व्यवस्था हो सके बाकि लोगों को बाहर ही रुद्रप्रयाग पर रोक दिया जा रहा है।

संबंधित खबरें:

Kedarnath Yatra 2022: आज से खुल गए केदारनाथ के कपाट, भक्त कर सकेंगे दर्शन

Chardham Yatra By IRCTC: एक साथ करें चारों धाम की यात्रा, IRCTC ने दिया मौका; जानें क्या है पूरा बजट…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here