Nupur Sharma की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर देश भर में हिंसा, हावड़ा सहित कई राज्यों में धारा 144 लागू

Nupur Sharma: देश भर में हिंसा, आगजनी की घटनाओं की वजह 27 मई को एक टीवी डिबेट में उस समय निकलकर सामने आई थी, जब वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर बहस चल रही थी।

0
427
Nupur Sharma
Nupur Sharma

Nupur Sharma: शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल, झारखंड, यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात समेत देश के कई हिस्सों में हिंसा, आगजनी, पथराव और बवाल की घटनाएं सामने आईं। एक दिन पहले हुई हिंसा के बाद हावड़ा जिले के उलुबेरिया सब डिवीजन में धारा 144 लागू कर दी गई है। हावड़ा में 13 जून तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर कर दिया गया है। हिंसा के मामले में अब तक 70 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

naveen jindall

Nupur Sharma: हावड़ा में हिंसा के बाद धारा-144 लागू

पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी के उलुबेरिया कार्यालय में तोड़फोड़ करने के बाद उसमें आग लगा दी। हावड़ा के अलुबेरिया में नेशनल हाईवे पर पुलिस की गाड़ी समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। हावड़ा में हुए बवाल की वजह से दक्षिण पूर्व रेलवे की सेवा बंद हो गई है। चार ट्रेनों को निरस्त किया गया है।

इन ट्रेनों में 18043 हावड़ा-भद्रक बाघजातिन एक्सप्रेस, 18003 हावड़ा-आद्रा शिरोमणि एक्सप्रेस, 12813 हावड़ा-टाटानगर स्टील एक्सप्रेस और 12827 हावड़ा-पुरुलिया एक्सप्रेस शामिल हैं। हालात को देखते हुए प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। राज्य सरकार ने 13 जून तक के लिए वहां इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया है।

रांची में कर्फ्यू के बाद धारा 144 लागू

रांची में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया था। वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। पथराव में पुलिसकर्मियों को चोटें आईं। हालात इतने खराब हो गए कि भीड़ को तितर -बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। पथराव और आगजनी के बाद प्रशासन ने पूरे रांची में भड़की हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने कल यानी 12 जून तक इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है। 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 भी लागू कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने हालात नियंत्रण में होने का दावा करते हुए कहा कि अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। वीडियो और सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Nupur Sharma: नूपुर शर्मा की ओर से आपत्तिजनक टिप्पणी के ऊपर गिरफ्तारी की मांग को लेकर एक दिन पहले हुई हिंसा के बाद हावड़ा जिले के उलुबेरिया सब डिवीजन में धारा 144 लागू कर दी गई है।
बंगाल में हिंसक घटना

पुलिस ने बताया कि हनुमान मंदिर के पास हुए पथराव और हिंसक संघर्ष में रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, डेली मार्केट के थानेदार समेत दर्जन भर पुलिसकर्मी एवं अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस को हिंसक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े और हवा में गोलियां चलानी पड़ी। रांची में हिंसा के दौरान घायल दो लोगों की मौत हो गई है।

क्या है पूरा मामला

मालूम हो कि पैगंबर मोहम्मद को लेकर टिप्पणी के लिए भाजपा ने बीते 5 जून को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और दिल्ली इकाई के प्रवक्ता नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया था। पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणियों का कई देशों ने विरोध किया है। इससे पहले, कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भाजपा नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर बीते पांच जून को भारतीय राजदूतों को तलब किया था। खाड़ी क्षेत्र के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी।

Nupur Sharma 2
Nupur Sharma

इस बहस से पड़ी विवाद की नींव

देश भर में हिंसा, आगजनी की घटनाओं की वजह 27 मई को एक टीवी डिबेट में उस समय निकलकर सामने आई थी, जब वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर बहस चल रही थी। उस दिन बहस में शामिल बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने कहा था कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। इस दौरान उन्होंने इस्लामिक मान्यताओं का जिक्र कर पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी कर दी थी, जिसके बाद विवाद शुरू हो गया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here