UPSC Exam Admit Card 2021: सिविल सेवा Mains का एडमिट कार्ड जारी, जानें मुख्य बातें

0
386
UPSC CSE Result 2021
UPSC CSE Result 2021

Union Public Service Commision (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर UPSC Exam Admit Card 2021 सिविल सेवा Mains का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। UPSC सिविल सेवा मेन्स की परीक्षा अगले साल होगी।

जनवरी में आयोजित होगी UPSC Mains की परीक्षा

UPSC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार Civil Service Mains की परीक्षा 7 जनवरी से 16 जनवरी, 2022 तक चलेगी। परीक्षा दो सत्रों में होगी, पहला सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा और दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। परीक्षा 3 घंटे तक चलेगी।

UPSC Exam Admit Card 2021 ऐसे करें डाउनलोड

  • चरण 1- UPSC मेन्स परीक्षा के एडिमट कार्ड (UPSC Mains Exam Admit Card) डाउनलोड करने के लिए  upsc.gov.in लिंक पर जाएं।
  • चरण 2- होम पेज पर Admit Cards का लिंक मिलेगा, इस लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3- एक नया पेज खुलेगा, मांगी गई जानकारी भरकर मेन्स परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें।
  • चरण 4-  एडमिट कार्ड का एक प्रिंटआउट निकाल लें।

नोट: UPSC Mains Exam Admit Card के बिना उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

Capture 5
UPSC Exam Admit Card 2021

UPSC Exam Admit Card 2021 में कुछ बातों का रखना होगा खास ख्याल

एडमिट कार्ड पर दी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए, यदी उसमें कोई बदलाव करना है तो समय रहते विभाग से उसे जांच करके ठीक करा लें। परीक्षा कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएगी। परीक्षा सेंटर पर समय से पहुंचें, बाद में किसी को भी प्रवेश न देने का आदेश है। UPSC Mains Exam Admit Card निकालने से पहले आवेदकों को महत्वपूर्ण अनुदेश का प्रिंटआउट निकलवाना अनिवार्य है।

UPSC Exam Admit Card 2021 के महत्वपूर्ण अनुदेश में लिखी बातें

  • परीक्षा के लिए आपकी उम्मीदवारी अंतिम है। आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप परीक्षा के दौरान शालीनता बनाए रखेंगे और परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए सभी नियमों/अनुदेशों का पूरी तरह पालन करेंगे।
  • कृपया दिनांक 04.03.2021 के परीक्षा नोटिस सं. 04/2021-CSP, दिनांक 04.03.2021 को भारत के असाधारण राजपत्र, भाग-I-खंड-। में प्रकाशित परीक्षा नियमावली, विस्तृत आवेदन प्रपत्र-। के साथ दिए गए सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2021 के उम्मीदवारों के लिए अनुदेश और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित “पोस्टर” जिसमें अनुदेशों का उल्ले‍ख किया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • ई-प्रवेश पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ें और यदि कोई विसंगति हो, तो तत्काल Union ublic service Commission के ध्यान में लाएं।
  • परीक्षा भवन में प्रवेश करने के लिए ई-प्रवेश पत्र की फोटो पहचान पत्र (मूल), जिसका क्रमांक ई-प्रवेश पत्र पर अंकित हो, उसको प्रत्येक सत्र में साथ लाएं। उम्मीदवार द्वारा ई-प्रवेश पत्र सुरक्षित रखना अनिवार्य है।
  • ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी आपकी है और यदि कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का इस्तेमाल करता है, तो यह प्रमाणित करना आपका दायित्व होगा कि आपने किसी की सेवा नहीं ली है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा भवन में कोई भी बहुमूल्य /कीमती सामान न लाएं क्‍योंकि इनकी सुरक्षा सुनिश्‍चित नहीं की जा सकती। आयोग इसमें किसी भी क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
  • प्रत्येक सत्र में परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश करें। प्रत्येंक सत्र में परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश बंद कर दिया जाता है।
  • यदि आप आयोग द्वारा आपके ई-प्रवेश पत्र में उल्लिखित केन्द्र / उप केन्द्र या वैकल्पिक विषय / भारतीय भाषा (यदि लागू हो) को छोड़कर किसी अन्य केन्द्र/ उप केन्द्र पर अथवा किसी अन्य वैकल्पिक विषय की परीक्षा देते हैं, तो आपकी उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और आपकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।
  • परीक्षा भवन परिसर में मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक संचार यंत्र अपने पास रखना इनका इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है। इन अनुदेशों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें परीक्षा नियमों के अनुसार भावी परीक्षाओं से रोक दिया जाना भी शामिल है।
  • जिन उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट रूप से मुद्रित नहीं है, उन्हें परीक्षा में बैठने के लिए पासपोर्ट फोटो साथ लाना होगा।
  • इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटरों के इस्तेमाल की अनुमति होगी और आवश्यकता होने पर उम्मीदवार इन्हें अपने साथ ला सकते हैं। तथापि, इस परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक प्रकार के कैलकुलेटरों के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी।
  • उम्मीदवार यह अवश्य नोट करें कि प्रश्न-सह-उत्तर (QCA)पुस्तिका में प्रश्नों के सभी भागों तथा उप भागों के उत्तर, अनिवार्यत:, प्रश्न-सह-उत्तर (QCA)पुस्तिका के प्रत्येक प्रश्न /भाग के नीचे दिए गए स्थान में ही लिखें। QCA पुस्तिका में उम्मीदवारों के लिए दिए गए अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। QCA में दिए गए इन अनुदेशों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन किए जाने पर, उम्मीदवार द्वारा प्राप्‍तांकों में कटौती के रूप में दंड दिया जा सकता है और साथ ही उम्मीदवारी रद्द / अनुशासनिक कार्रवाई भी की जा सकती है, जिसमें परीक्षा नियमों के अनुसार भावी परीक्षाओं से वर्जित किया जाना भी शामिल है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपनी QCA पुस्तिकाएं निरीक्षक को सौंपने से पहले वे यह सुनिश्चित कर लें कि खाली स्थानों/पृष्ठों को स्पष्ट रूप से काट (Cross Out) दिया गया है।
  • उम्मीदवारों से अपेक्षित है कि प्रत्येक सत्र में परीक्षा कक्ष/भवन छोड़ने से पूर्व अपनी QCA पुस्तिका के अंत में उपलब्ध De-attachable प्रश्न पत्र को अलग करने के बाद अपनी QCA पुस्तिका निरीक्षक को सौंप दें।
  • किसी भी अनुदेशों का उल्लंघन किए जाने पर उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है और साथ ही आयोग द्वारा परीक्षा के नियमों के अनुसार उम्मीदवार के विरूद्ध अन्य उपयुक्त कार्रवाई भी की जा सकती है।
  • संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने सभी पत्र में अपना Name,Roll No., Registration ID तथा Exam Name और Exam Year का उल्लेख अवश्य करें।
  • उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि उपस्थिति सूची में प्रविष्टियां करने के लिए परीक्षा भवन में काला बॉल प्वाइंट पेन लेकर आएं।
  • सभी उम्‍मीदवारों के लिए मास्‍क/फेस शील्ड पहनना अनिवार्य है। जिन उम्‍मीदवारों ने मास्‍क/फेस शील्ड नहीं पहना होगा, उन्‍हें परीक्षा स्‍थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।
  • तथापि, परीक्षा प्रक्रिया से जुड़े प्राधिकारियों द्वारा, सत्‍यापन किए जाने पर उम्‍मीदवारों को मास्‍क/फेस शील्ड हटाना होगा ।
  • उम्‍मीदवारों को अपने इस्‍तेमाल के लिए छोटे आकार की Transparent bottle में Hand Sanitizer लाना होगा ।
  • उम्‍मीदवारों को कोविड-19 के मानदण्‍डों को अनुपालन करते हुए, परीक्षा हाल/कक्ष के भीतर तथा परीक्षा-स्‍थल परिसर में सामाजिक दूरी और निजी साफ-सफाई का ध्‍यान रखना होगा।


UPSC Mains Exam Admit Card का लिंक, यहां करें क्लिक

यह भी पढ़ें:

Delhi Police Constable 2020 Results: आज जारी होगा का रिजल्ट, इस तरीके से यहां करें चेक 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here