Delhi के सरकारी अस्‍पतालों में Tomato Flu के मरीजों का आना जारी, OPD में रोजाना पहुंच रहे 4 मरीज

Tomato Flu: टोमैटो फ्लू यानी हैंड, फुट और माउथ डिजीज ये एक प्रकार का संक्रामक रोग होता है।जोकि कॉक्‍ससेकी वायरस की वजह से फैलता है।यह बीमारी नाक, गले, फफोले से तरल पदार्थ और फेको-ओरल मार्ग से फैलती है।

0
114
Tomato Flu Cases in Delhi Govt Hospitals
Tomato Flu

Tomato Flu: टोमैटो फ्लू यानी हैंड और फुट माउथ डिजीज के मरीजों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है।यही वजह है कि राजधानी दिल्‍ली के बड़े सरकारी अस्‍पतालों जैसे एम्‍स, सफदरजंग, राममनोहर लोहिया आदि की ओपीडी में औसतन 4 से लेकर 6 मरीज पहुंच रहे हैं।स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अधिकतर बड़े अस्‍पतालों के त्‍वचा रोग विभागों में रोजाना करीब 5 से 6 बच्‍चे टोमैटो फ्लू से संक्रमित मिल रहे हैं।ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी मुस्‍तैद हैं और सभी व्‍यवस्‍थाओं पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि इस बीमारी से संक्रमित अधिकतर बच्‍चे घर ही ठीक हो रहे हैं।ऐसे में ज्‍यादा घबराने की जरूरत नहीं।

Tomato Flu: Delhi Govt Hospital.
RML Hospital.

Tomato Flu: जानिए क्‍या होता है टोमैटो फ्लू ?

टोमैटो फ्लू यानी हैंड, फुट और माउथ डिजीज ये एक प्रकार का संक्रामक रोग होता है।जोकि कॉक्‍ससेकी वायरस की वजह से फैलता है।यह बीमारी नाक, गले, फफोले से तरल पदार्थ और फेको-ओरल मार्ग से फैलती है।ये बच्‍चों को तेजी से अपनी चपेट में लेता है। ऐसे में वे स्‍थान जहां बच्‍चे एक साथ रहते हैं वहां इस रोग के फैलने की संभावनाएं अधिक रहतीं हैं। हालांकि व्‍यस्‍कों में भी इसके फैलने की आशंका बनी रहती है।

Tomato Flu: यहां जानिए कैसे फैलता है संक्रमण ?

संक्रमित व्‍यक्ति के शरीर में उभरे दानों से निकलने वाले तरल पदार्थ के संपर्क में आने से
संक्रमित मरीज के शौचालय का इस्‍तेमाल करने से
मुंह की लार के संपर्क में

Tomato Flu: रोग के लक्षण

  • लगातार बुखार रहना, त्‍वचा पर लाल छाले होना
  • मरीज के हाथ, पैर और घुटनों पर लाल छाले निकलना
  • संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने के 3 से 5 दिन बाद लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं

Tomato Flu: जानें लक्षण दिखाई देने पर क्‍या करें ?

इस रोग में लक्षण दिखते ही घबराएं नहीं, क्‍योंकि इसका सामान्‍य इलाज किया जा सकता है। बच्‍चे की शरीर की सफाई का खास ध्‍यान रखें। डॉक्‍टरी चेकअप करवाएं।उन्‍हें पैरासिटामोल देने की सलाह दी जा रही है।इस दौरान बच्‍चे का आहार हल्‍का रखें। संक्रमित बच्‍चे को करीब 7 दिन तक क्‍वारंटाइन करना जरूरी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here