भारत कभी भी विकास के क्षेत्र में खुद को पीछे नहीं छोड़ता फिर बात चाहे शक्ति प्रदर्शन की हो या देश में अच्छे बदलाव की। जुलाई 2016 में भारत ने अपना पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान देश के सामने पेश किया था जिसका नाम तेजस है। साल 2016 में ही वायुसेना दिवस के दिन ही तेजस ने अपने जौहर का कमाल दिखा लोगों का दिल जीत लिया था। अब आपको जानकार खुशी होगी कि भारत में तेजस विमान के साथ अब तेजस एक्सप्रेस का भी निर्माण किया जा चुका है। बता दें कि मुंबई और गोवा के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए सरकार एक शानदार तोहफा पेश करने वाली है। अब जल्द ही यात्रियों को एक लग्जरी ट्रेन में बैठने का मौका मिलेगा। इस ट्रेन का नाम तेजस एक्सप्रेस होगा। इस सुविधा का लुफ्त यात्री 1 जून से उठा सकेंगे।

तेजस एक्सप्रेस सभी सुविधाओं से परिपूर्ण होगी। इसमें हर एक ऐसी सुविधाए शामिल होगी जिससे यात्रियों का सफर बेहद ही आरामदायक और साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्ण होगा। बता दें कि तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को सेलेब्रिटी शेफ द्वारा तैयार भोजन भी मिलेगा। साथ ही यात्रियों के मनोरजंन के लिए हर सीट के साथ एक एलसीडी स्क्रीन और चाय तथा कॉफी वेंडिंग मशीन की सुविधा का लाभ यात्री उठा सकेंगे। तेजस एक्सप्रेस में 20 डिब्बे होंगे और इसमें मेट्रो की तरह ऑटोमैटिक दरवाजे भी होंगे। इसमें कोच को जोड़ने वाले रास्ते पूरी तरह से बंद होंगे। इसमें एक्जिक्यूटिव क्लास एवं चेयर कार कोच लगे होंगे। बताया जा रहा है कि तेजस एक्सप्रेस जैसे कमाल सेवा को मुंबई-गोवा रूट के बाद दिल्ली-चड़ीगढ़ रूट में भी शुरू किया जा सकता है।

सुविधाओं के साथ-साथ ऑटोमैटिक फीचर के साथ यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस एक बेहद ही प्रीमियर क्लास ट्रेन होगी। इस ट्रेन में चाय, कॉफी वेंडिंग मशीन, मैगजींस, स्नैक्स टेबल सहित कई सुविधाएं होंगी। साथ-साथ ट्रेन में बायो वैक्यूम टॉयलेट्स, टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड, हैंड ड्रायर, सेंसराइज्ड टैप, वाई-फाई जैसी विशेष सुविधाओं का लाभ भी यात्री उठा सकेंगे। हर सीट पर लगी एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल मनोरंजन के साथ-साथ सूचना एवं सुरक्षा निर्देशों के प्रसार के लिए भी किया जाएगा। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह ही कैटरिंग सेवा तेजस के किराए में शामिल होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here