राजस्थान की राजधानी जयपुर के चुरू में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां सर्जरी के दौरान डॉक्टर्स ब्रेन ट्यूमर निकालते रहे और मरीज लगातार गायत्री मंत्र का जाप करता रहा। बता दें कि सीनियर न्यूरोसर्जन डॉ. केके बंसल के नेतृत्व में जयपुर के नारायण अस्पताल में न्यूरो-सर्जरी टीम ने 57 साल के सेवानिवृत्त सेना हवलदार रिधमल राम के ब्रेन ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया। इस मरीज को बार-बार मिर्गी के दौरे आते थे। इसके कारण अस्थाई रूप से उनकी आवाज भी कुछ देर के लिए चली जाती थी।

ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में सफलता

मरीज का ब्रेन ट्यूमर निकालने के लिए 4 घंटे तक सर्जरी की गई। जयपुर के नारायण अस्पताल में जोनल क्लिनिकल डायरेक्टर डॉ माला ऐरुन ने कहा कि 4 घंटे की सर्जरी में एक हाई-एंड ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप का उपयोग शामिल था, जो मस्तिष्क क्षेत्र को बढ़ा सकता है। इस तरह की सर्जरी देश भर में बहुत कम केंद्रों पर की जा सकती है और इसके लिए उच्च स्तरीय न्यूरो-सर्जिकल विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।


ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में सफलता
दरअसल, 57 साल के रिधमल राम को बार-बार मिर्गी के दौरे आते थे और अस्थायी रूप से बोलने में भी परेशानी हो रही थी। जांच कराने पर डायग्नोस्टिक रिपोर्ट्स ने ब्रेन के स्पीच एरिया में लो ग्रेड ब्रेन ट्यूमर डायग्नोसिस की पुष्टि की। ब्रेन के स्पीच एरिया में ब्रेन ट्यूमर ऐसी जटिल जगह पर था कि सर्जरी से मरीज की बोलने की क्षमता भी जा सकती थी और लकवा होने का भी खतरा था। मगर न्यूरोसर्जन डॉ केके बंसल के नेतृत्व में न्यूरो-सर्जरी टीम ने मरीज के ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में सफलता पाई।


सर्जरी के दौरान लगातार गायत्री मंत्र का जाप
हैरान करने वाली बात यह है कि न्यूरो-सर्जरी टीम ने ब्रेन ट्यूमर को मरीज के होश में रहते हुए सफलतापूर्वक निकाला। जब सर्जरी की जा रही थी तब रिधमल राम पूरी तरह से होश में थे और इस दौरान वह लगातार गायत्री मंत्र का जाप करते रहे। ठीक ऐसा ही मामला 2018 में अस्पताल में की गई सर्जरी को याद दिलाता है, जिसमें 30 साल कंप्यूटर अकाउंटेंट के ब्रेन ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया गया था, जबकि वह होश में था और हनुमान चालीसा का पाठ कर रहा थे।

ये भी पढ़ें- इरफान खान की बीमारी से उठा पर्दा, न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का हुए शिकार


प्रतिक्रिया की लगातार निगरानी
नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसलटेंट और न्यूरो सर्जन डॉ. केके बंसल ने बताया कि सामान्य ब्रेन सर्जरी में मरीज को बेहोश कर दिया जाता है, जिसकी वजह से ब्रेन सर्जरी में मरीज की प्रतिक्रिया की लगातार निगरानी संभव नहीं हो पाती है। इस केस में मरीज को बेहोश नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि होश में रोगी की प्रतिक्रिया की लगातार निगरानी की जा सकती है, जिससे सर्जन अन्य क्षेत्रों को बिना नुकसान पहुंचाए बिना सही स्थान का पता लगा लेते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here