Singhu Border Killing: कुमार विश्वास ने कहा, धर्मग्रंथ को संविधान से ऊपर मानते रहोगे तब तक उन्मादी भीड़ वाले कबीले बने रहोगे

0
405
Kumar Vishwas
Kumar Vishwas

Singhu Border Killing ने पूरे मानवता को शर्मासार कर दिया है। पूरे देश किसानों के आंदोलन से हमदर्दी जता रहा था लेकिन सिंधु बॉर्डर की घटना ने पूरे मुल्क को झकझोर कर रख दिया है। लखबीर सिंह की हत्या को हत्यारों ने जिस विभत्स तरीके से अंजाम दिया है। उससे धर्म के नाम पर इस देश की साख पर जो बट्टा लगा है उससे सही होने में दशकों लगेंगे।

धर्म वो है जिसे हम धारण कर सकें जीवन को जीने में न कि जीवन को विषैला बनाने में धर्म का प्रयोग होना चाहिए। समाज का प्रबुद्ध वर्ग इस हादसे से सदमे में है। आखिर इस तरह की घटनाओं पर किस तरह से प्रतिक्रिया दी जाए, यह समझ पाना हर किसी के लिए मुश्किल हो रहा है।

कुमार विश्वास ने नेताओं पर कसा तंज

इस मामले में आम आदमी के पूर्व नेता औऱ कवि कुमार विश्वास ने एक बार फिर अपनी पीड़ा व्यक्त की है। आम आदमी से मन का दुख साझा करते हुए कुमार विश्वास ने राजनीतिक दलों पर कड़ा प्रहार किया है। कुमार विश्वास ने अपने ट्वीट में कहा है कि जब तक अपने-अपने धर्म को देश और अपने-अपने धर्मग्रंथ को संविधान से ऊपर मानते रहोगे तब तक बस एक उन्मादी भीड़ वाले कबीले बने रहोगे। राजनीति यही चाहती है कि तुम एक विवेकहीन भीड़ से आगे कभी बढ़ ही न सको, ताकि वो तुम्हें नारों-चीख़ों के सहारे अपने अजेंडे के हिसाब से हांक सकें। कब समझोगे?

गौरतलब है कि सिंधु बॉर्डर पर बीते गुरुवार को हुए लोमहर्षक हत्याकांड ने पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया है। इस जघन्य हत्या को लेकर जहां एक ओर आंदोलनकारी किसान सदमे में हैं तो वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पुलिस से 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट तलब की है।

लखबीर हत्याकांड में एक ने किया सरेंडर

लखबीर की हत्या जिस तालिबानी ढंग से की गई है, उसे देखकर या सुनकर किसी को विश्वास नहीं हो रहा है कि हिंदुस्तान जैसे सभ्य देश में ऐसा भी हो सकता है। दिनभर के हाईवोल्टेड ड्रामे के बाद शुक्रवार की शाम निहंग सरवजीत सिंह ने लखबीर की हत्या का दोष अपने सर लेते हुए पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया।

किसान संगठनों ने हत्या की निंदा

वहीं किसान आंदोलन से जुड़े सभी किसान संगठनों ने इस हत्यकांड की निंदा की है और लखबीर हत्याकांड से दूरी बना ली है। किसान संगठन ने बयान जारी करके कहा है कि इससे संबंधित दोनो पक्षों यानी निहंग समूह और मृतक लखबीर के कथित कृत्य से किसान मोर्चे का कोई संबंध नहीं है।

किसान संगठन ने कहा कि वह पवित्र गुरुग्रंथ साहब के अपमान की निंदा करता है लेकिन साथ ही इस बात का भी विरोध करता है कि इसके लिए कोई कानून को अपने हाथ में ले। हत्यारे दोषियों को सख्त सजा दी जानी चाहिए। इसके साथ ही संगठन ने पुलिस को सहयोग की पेशकश भी की।

इसे भी पढ़ें: Singhu Border Killing: दलित युवक की हत्या में अब तक क्या-क्या हुआ

Sindhu Border पर खौफनाक तालिबानी मंजर, हाथ काटकर शव को बैरिकेड से लटकाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here