Sensex Update: शेयर मार्केट में उठा पटक का दौर जारी सेंसेक्‍स 1100 अंक गिरा

0
299
sensex update share markrt

Sensex Update : भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार का दिन उठापटक भरा रहा । दोपहर दो बजे तक (Bombay Stock Exchange) बीएसई सेंसेक्स 1107 अंक फिसलकर 56,751..17 के स्‍तर पर आ गया। निफटी 50 भी 300 अंक टूटकर 17,062 के स्‍तर पर पहुंच गया। वहीं निफटी बैंक भी 164 अंक की गिरावट के साथ 37,542 पर पहुंच गया।

Sensex Update : शेयर जिनमें देखने को मिली बढ़त

एसबीआई, एक्सिस बैंक, पीएनबी, कोटक महिंद्रा, फेडरल बैंक जबकि एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, बंधन बैंक, आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के शेयरों में गिरावट देखने को मिली।

Sensex today
Share Market

Sensex Update : सभी शेयर बाजार के सूचकांक गिरावट के चलते रेड जोन में पहुंचे

टाटा स्‍टील, रिलायंस, एशियन पेंट, बजाज फिनसर्व के शेयरों में एक फीसदी की गिरावट जबकि नेस्‍ले इंडिया, इंफ्री, पावरग्रिड आदि के शेयरों में दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई । ऐसे में स्‍टॉक बोर्ड में ज्‍यादातर शेयर रेड जोन RED में दिखे।

पेनी शेयर में नजर आई थोड़ी बढ़त

share Market Latest Update: बाजार में पेनी स्‍टॉक वालों को थोड़ी राहत मिली। इसमें आरटीसीएल RTCL LTD Penny Stock का प्रदर्शन ठीकठाक रहा। वहीं किर्लोस्‍कर न्‍यूमेटिक कंपनी लिमिटेड का शेयर 3..95 की बढ़त के साथ 471 रुपये पर पहुंच गया।

आमतौर पर वे शेयर पेनी शेयर की गिनती में आते हैं जिनमें निवेश की राशि कम होती है। इन्‍हीं को भंगार शेयर भी कहा जाता है। जब किसी छोटी कंपनी का कारोबार लगातार बढ़ने लगता है। ऐसे शेयरों की कीमतें भी बढ़ने लग जाती हैं। अक्‍सर जिन शेयरों का मूल्‍य दस रुपये से भी कम हो उनकी गिनती पेनी या भंगार शेयर में होती है। इनमें शेयर करना जोखिम भरा रहता है। कई बार निवेशकों का ध्‍यान खींचने के लिए इनके प्रमोटर्स ही इनकी कीमत बढ़ा देते हैं। ऐसे में इनमें निवेश करने से पूर्व सचेत रहें।

ये हैं कुछ प्रमुख पेनी शेयर: पिट इटेलिका लाइफस्‍टाइल, ग्‍लोब टैक्‍सटाइल, आरटीपीसीएल, जयप्रकाश पॉवर, सुमित वुडस आदि

पेनी शेयर में निवेश पूर्व इन बातों का रखें ध्‍यान

  • पेनी शेयर में निवेश करने से पूर्व इनकी कंपनी के बारे में अच्‍छी तरह से जानकारी ले लें।
  • भली प्रकार जान लें उनका व्‍यवसाय क्‍या है भविष्‍य की योजना क्‍या है
  • कीमत की बजाय रिटर्न देखने के बाद ही निवेश करें
  • पेनी स्‍टॉक्‍स में निवेश पूर्व कम में अधिक पाने की लालसा न रखें
sensex update share markrt

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here