Salman Khurshid की किताब ‘Sunrise Over Ayodhya’ पर रोक लगाने से दिल्ली हाईकोर्ट का इंकार

0
293
Senior Congress leader Salman Khurshid
Senior Congress leader Salman Khurshid

Salman Khurshid की किताब ‘Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times’ के प्रसार, बिक्री, खरीद और प्रकाशन पर रोक लगाने से दिल्ली हाईकोर्ट ने इंकार कर दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट में सलमान खुर्शीद की किताब के प्रसार, बिक्री, खरीद और प्रकाशन पर रोक लगाने के निर्देश देने की मांग करते हुए याचिका दाखिल की गई थी।

किताब पर रोक के लिए दायर की गयी थी याचिका

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि “अगर लोग इतना संवेदनशील महसूस कर रहे हैं तो हम क्या कर सकते हैं। किसी ने उन्हें इसे पढ़ने के लिए नहीं कहा है। आप आंखें बंद कर सकते थे और इसे नहीं पढ़ सकते थे।” दरअसल दिल्ली के वकील विनीत जिंदल ने सलमान खुर्शीद की किताब के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका में कहा गया था कि किताब में हिन्दुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे आंतकवादी संगठनों से की गई है, जिससे देश के करोड़ों हिन्दुओं की भावना आहत हुई है।

सलमान खुर्शीद ने ISIS से की हिंदुत्व की तुलना

सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब के ‘द सैफरन स्काई’ चेप्‍टर में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम से की है। उन्‍होंने अपनी किताब के पेज नंबर 113 पर लिखा,”साधु-संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुत्व को जानते हैं उसे किनारे करके हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो हर पैमाने पर ISIS और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है।”

यह भी पढ़ें: Maharashtra Congress अध्यक्ष Nana Patole बोले- Devendra Fadnavis और Nawab Malik द्वारा लगाए गए आरोपों की हो जांच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here