RRB NTPC Protest: छात्रों को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन ने कसा शिकंजा, खान सर समेत कई कोचिंग संचालकों पर केस दर्ज

0
303
RRB NTPC Protest
RRB NTPC Protest

RRB NTPC Protest:रेलवे एग्जाम के परिणाम के विरोध में चल रहे छात्रों के आंदोलन को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन की तरफ से एक के बाद एक कई केस दर्ज किए गए हैं। पटना में कोचिंग संचालकों के खिलाफ केस दर्ज हुए हैं। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों के सामने छात्रों के बयान के आधार पर जीआरपी और आरपीएफ में एफआईआर दर्ज किए गए हैं। साथ ही पत्रकार नगर थाना में भी एक केस दर्ज हुए हैं।

RRB NTPC Protest: प्रयागराज में भी केस दर्ज

RRB NTPC Protest: पटना के साथ-साथ प्रयागराज में भी केस दर्ज किए गए हैं। SSP प्रयागराज अजय कुमार ने बताया है कि 25 जनवरी को प्रयाग रेलवे स्टेशन पर लगभग 1000 उपद्रवी तत्वों के जमा होने, रेलवे ट्रैक जाम करने रेलवे इंजन में आग लगाने की सूचना मिली। छात्रों को समझाकर वापस भेजा जा रहा था लेकिन छात्रों के बीच छुपे कुछ उपद्रवी तत्वों ने पुलिस पर पथराव किया और लॉज में छिप गए।

उनको चिन्हित करने के लिए पुलिस टीम वहां पर गई और कई लोगों को पकड़ कर लाई। एक वीडियो में कुछ पुलिसकर्मी अनावश्यक बल प्रयोग करते दिख रहे हैं, उनको चिन्हित कर 3 पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है और कठोरतम विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।उपद्रवी तत्वों के खिलाफ 13 गंभीर धाराओं में थाना कर्नलगंज पर मुकदमा दर्ज हुआ है, 3 नामजद व करीब 1000 अज्ञात उपद्रवियों पर मुकदमा दर्ज़ हुआ। 11 लोगों की टीम बनाई है, अगर जांच में आता है कि कोई विशेष पार्टी संलिप्त है तो चुनाव आयोग को पत्र लिखेंगे, मुकदमा दर्ज़ करेंगे।

RRB-NTPC Result Controversy क्या है?

RRB NTPC Protest:गौरतलब है कि आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के परिणाम 14 जनवरी को घोषित किए गए थे। छात्रों ने रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर इसका विरोध किया था। छात्रों का कहना है कि आरआरबी ने 2019 में एनटीपीसी का 35000 पदों पर बहाली निकाला था और उसकी परीक्षा सितंबर 2021 में ली गयी थी। अब जब रिजल्ट जारी किया है तो उसमें 20 गुना की जगह 11 गुना छात्रों का रिजल्ट ही जारी किया है। रेलवे के इस फैसले से 3.80 लाख छात्र सीबीटी-2 से वंचित रह गये हैं। एक ही छात्रों का 6 पदों पर रिजल्ट घोषित किया गया है, जबकि कोई भी छात्र एक ही पद पर बहाल होगा। छात्र चाहते हैं कि परिणाम को फिर से जारी किया जाए।

छात्रों के विरोध के बाद आरआरबी की तरफ से कहा गया कि सीबीटी 2 के लिए सभी ग्रुप की परीक्षा अलग होगी। जिसमें कठिनाई स्तर पदों के लेवल के अनुसार होगा। ऐसे में एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण की परीक्षा में शामिल होना होगा। रेल मंत्रालय ने कहा कि यह कभी भी नहीं कहा गया था कि CBT 2 के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एक ही उम्मीदवार को पात्रता के आधार पर कई लेवल के लिए चयनित किया जा सकता है।

RRB NTPC Protest: छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग

RRB NTPC Protest: रेलवे द्वारा दबाव बनाने के प्रयास के बाद छात्र और भी ज्यादा उग्र हो गए। बिहार के आरा में छात्रों ने मंगलवार को लगभग 5 घंटे से भी ज्यादा देर तक आरा रेलवे स्टेशन पर ट्रैक को जाम कर दिया। जिसके बाद प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन परिचालन बाधित हो गई। आक्रोशित छात्रों ने इस दौरान जमकर तांडव किया। छात्रों ने कई ट्रेनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था। साथ ही कई पुलिस वालों पर गिट्टियों से हमला कर चोटिल कर दिया । जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करना पड़ा। यही हालात बिहार के पटना और अन्य जिलों में भी देखने को मिले। उत्तर प्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन के बाद पुलिस के द्वारा उनकी पिटाई की गयी।

26 जनवरी को बिहार के गया में भी छात्रों ने एक ट्रेन में आग लगा दी। एसएसपी आदित्य कुमार ने कहा कि, “रेलवे की पटरियां भी क्षतिग्रस्त हो गईं, जिनकी मरम्मत की जा रही है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।”

RRB NTPC Protest: रेलवे करेगा रिजल्ट पर पुनर्विचार

RRB NTPC Protest:छात्रों के लगातार बढ़ते विरोध प्रदर्शन के बाद 26 जनवरी को रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए रिजल्ट पर पुनर्विचार करने का ऐलान किया। साथ ही एनटीपीसी और श्रेणी-1 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। रेलवे की तरफ से एक कमेटी का भी गठन किया गया है।

ये भी पढ़ें:

https://youtu.be/rDwjJRp4UM4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here