30 साल बाद किसी पार्टी के Rajya Sabha में होंगे 100 सांसद, BJP की ऐतिहासिक उपलब्धि

0
1221
RAJYA SABHA
Image From Social Media

Rajya Sabha: गुरुवार को हुए चुनाव में असम, त्रिपुरा और नागालैंड में एक-एक सीट जीतने के बाद भाजपा अपने इतिहास में पहली बार राज्यसभा में 100 सांसद होने की उपलब्धि हासिल कर गयी है। 6 राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों के लिए हाल ही में हुए चुनावों में, भाजपा ने पंजाब से अपनी एक सीट खो दी, लेकिन तीन पूर्वोत्तर राज्यों और हिमाचल प्रदेश से एक-एक सीट हासिल की, जहां सभी पांच निवर्तमान सदस्य विपक्षी दलों से थे। पंजाब में, आम आदमी पार्टी ने सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की।

Rajya Sabha में बीजेपी की बड़ी उपलब्धि

Elections to 13 Rajya Sabha seats on March 31 | India News,The Indian  Express

भाजपा की संख्या 100 तक पहुंच जाएगी यदि हाल के चुनावों में उसे मिली तीन सीटों को मौजूदा 97 में जोड़ दिया जाए। 245 सदस्यीय सदन में बहुमत से काफी कम होने के बावजूद, भाजपा की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। 2014 में राज्यसभा में भाजपा की ताकत 55 थी और तब से लगातार बढ़ रही है क्योंकि पार्टी ने कई राज्यों में सत्ता हासिल की है।

Goa Election 2022 Result

पिछली बार किसी पार्टी के पास Rajya Sabha में 100 या अधिक सीटें 1990 में थीं। 1990 में कांग्रेस के 108 सांसद थे। हालाँकि, भगवा पार्टी की पकड़ कमजोर हो सकती है क्योंकि लगभग 52 और सीटों के लिए जल्द ही मतदान होगा। आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड जैसे राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को उलटफेर का सामना करना पड़ सकता है।

Parliament Highlights: Lok Sabha & Rajya Sabha Live News, Fuel Price Hike  News, Farmers Protest Farm Bill 2021 Today News

उत्तर प्रदेश से भाजपा को अपेक्षित लाभ मिलता है या नहीं, जहां वह 11 में से कम से कम आठ रिक्त पदों पर जीत हासिल कर सकती है, यह देखने वाली बात होगी । उत्तर प्रदेश के 11 सेवानिवृत्त Rajya Sabha सदस्यों में से पांच भाजपा के हैं।

संबंधित खबरें…

Supreme Court: जेडीयू के पूर्व अध्‍यक्ष Sharad Yadav को SC से मिली राहत, 2 माह बाद खाली करना होगा बंगला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here