सत्ता में एनडीए सरकार आने के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल प्रसाशन की कायापलट करने में जुट चुके हैं। सरकार लगातार यात्रियों के सुविधा के लिए ट्रेनों की क्वालिटी, रेलवें कैटरिंग के क्वालिटी, नई ट्रेन सहित अन्य योजनाओं पर ध्यान दे रही हैं। अक्टूबर माह में जिन यात्रियों ने राजधानी और शताब्दी जैसे प्रीमियर ट्रेनों टिकट बुक कराया है या करने की विचार कर रहे है उन मुसाफिरों के लिए एक अच्छी खबर है। रेल मंत्रालय की ओर से एक अक्टूबर से ‘स्वर्ण प्रोजेक्ट’ नामक योजना की शुरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत राजधानी और शताब्‍दी जैसे ट्रेनों में यात्रा कर रहे मुसाफिरों को अब हवाई जहाज में सफर करने जैसा आनंद मिलेगा।

खबर अनुसार इन ट्रेनों में यात्रियों के एंट्री करने के दौरान यूनिफार्म पहने रेलवें स्टॉफ आपका स्वागत करते नजर आएंगे। इस सुलर्भ यात्रा के दौरान यह स्टॉफ आपके खाने पीने, ट्ऱॉली सर्विस से लेकर मंनोरंजन तक के सुविधाओं को उपलब्ध कराते नजर आने वाले है। वहीं ट्रेन में बेहतर सुविधा के तौर पर ट्रेन की कोच, सीटे व मॉर्डन टॉयलेट के स्वच्छता पर भी खास तौर से ध्‍यान दिया जाएगा। रही बात सेफ्टी कि तो इस ट्रेन में आरपीएफ और सीआरपीएफ का एक बड़ा जत्था यात्रियों के सुरक्षा में नजर आएंगा।

दरअसल, अक्टूबर माह से शुरु हो रहे त्योहारों को मद्दे नजर रखते हुए रेल मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। यात्रियों के सफर को ज्‍यादा आरामदायक बनाने के मकसद से रेल मंत्रालय ने 30 ट्रेनों का पूरी तरह से मेकओवर करने का फैसला किया है। इनमें 15 राजधानी और 15 शताब्‍दी ट्रेनें शामिल हैं। जिसमें करीब 25 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here