लंबे समय बाद इंडस्ट्री में 5 महिलाओं की जिंदगी पर आधारित कहानी बेव सीरीज के जरिए कमबैक कर रही महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्टी की बेव सीरीज बॉम्बे बेगम्स विवादों में घिर गई है। सीरीज अभी 8 मार्च यानी कि, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रिलीज हुई थी। अब इस पर रोक लगाने की मांग उठ रही है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने नेटफ्लिक्स को मजह 24 घंटे के भीतर प्रसारण रोकने को कहा है। सीरीज पर आरोप है कि, इसमें बच्चों के चित्रण को गलत तरीके से पेश किया गया है जिससे समाज में बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही आयोग ने ओटीटी प्लेफॉर्म को 24 घंटे के भीतर विस्तार में रिपोर्ट पेश करने को कहा है। आयोग के अनुसार अगर उनके द्वारा दिए गए आदेश को नेटफ्लिक्स फॉलो नहीं करता है तो कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

आयोग को शिकायत मिलने पर बेव सीरीज के खिलाफ नोटिस भेजा गया है। शिकायत में आरोप लगाया गया था कि इसमें में नाबालिगों का कैजुअल सेक्स और मादक पदार्थों का सेवन करते दिखाया गया है।

वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने सीरीज में बच्चों के कथित अनुचित चित्रण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इस प्रकार के कंटेंट से न केवल युवाओं के दिमाग पर बुरा असर पड़ेगा, बल्कि इससे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और शोषण भी हो सकता है।

नेटफ्लिक्स को दिए गए नोटिस में आयोग ने कहा है कि, इस तरह की सीरीज को प्रसारण करने से पहले ओटीटी को देखना चाहिए। बच्चों पर आधारित कहानियों को पेश करने से पहले परखना चाहिए और अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आयोग ने कहा कि, 24 घंटे के भीतर सीरीज को नहीं हटाया गया तो आयोग को सीपीसीआर अधिनियम, 2005 की धारा 14 के प्रावधानों के तहत उचित कार्रवाई के लिए बाध्य किया जाएगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here