प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जालियांवाला बाग के पुनर्निर्मित परिसर का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी पीएमओ(PMO) की ओर से दी गई। पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी इसके साथ ही अमृतसर में जालियांवाला बाग स्मारक स्थल पर विकसित कुछ म्‍यूजियम गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन के दौरान समूचे परिसर को उन्नत करने के लिए सरकार की ओर से की गई अनगिनत विकास के पहलों को भी दर्शाया जाएगा। बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों का दोबारा इस्‍तेमाल करते हुए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं। ये दीर्घाएं पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को बताती हैं।


प्रधानमंत्री आज शाम 6:25 मिनट पर जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री, केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री, संस्कृति राज्य मंत्री, पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, पंजाब के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद, जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक न्यास के सदस्यगण उपस्थित होगें।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने दी सोमनाथ मंदिर को सौगात, कई परियोजनाओं का किया शिलान्‍यास


बता दें कि लंबे समय से बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों का दोबारा अनुकूल इस्‍तेमाल सुनिश्चित करते हुए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं। ये दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को दर्शाती हैं। इन घटनाओं को दिखाने के लिए प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी जिसमें मैपिंग और 3डी चित्रण के साथ-साथ कला और मूर्तिकला अधिष्ठापन भी शामिल हैं। 13 अप्रैल, 1919 को घटित विभिन्‍न घटनाओं को दर्शाने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो की व्‍यवस्‍था की गई है।

इसमें अनेक नई और आधुनिक सुविधाओं को जोड़ा गया है जिनमें लोगों की आवाजाही के लिए उपयुक्त संकेतकों से युक्‍त नव विकसित मार्ग, महत्‍वपूर्ण स्थानों को रोशन करना, देशी वृक्षारोपण के साथ बेहतर भूदृश्य और चट्टानों युक्‍त निर्माण कार्य इत्‍यादि किए गए है। पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स भी लगाया हैं। इसके अलावा मोक्ष स्‍थल, अमर ज्योत और ध्‍वज मस्तूल को समाहित करने के लिए अनेक नए क्षेत्रों का विकास किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here