Omicron के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र, अस्थाई अस्पताल और कंट्रोल रूम बनाने का आदेश

0
434
Who Covid Alert
Who Covid Alert

ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार तैयारियों में लग गई है। देशभर में कोरोना के मामले 1500 के पार पहुंच गए हैं। वहीं कोरोना वायरस से आज 284 लोगों की मौत हो गई है। इस बात को ध्यान में रखते केंद्र सरकार ने राज्यों को आने वाली आपदा के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। केंद्र ने राज्यों को पत्र लिख अस्पतालों में बेड की संख्या, ऑक्सीजन की कमी, इलाज के लिए डॉक्टरों की संख्या को बढ़ाने के लिए कहा है।

Omicron के खिलाफ जंग

Omicron के लिए तैयारियां
Omicron के लिए तैयारियां

शनिवार को केंद्र ने राज्यों को देश में कोरनोा वायरस संक्रमण के प्रसार की जांच करने के लिए एडवाइजरी जारी की। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए तैयारी करने का आदेश दिया है।

राजेश भूषण ने सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख स्वास्थ्य व्यवस्था को कड़ी करने और अस्थायी अस्पताल स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने और मामलों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाने की सलाह दी है। जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष, कोविड डेडिकेटेड हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर की समीक्षा करने की सलाह दी है।

Omicron के 1,525 मामले

 Omicron का बढ़ता खतरा
Omicron का बढ़ता खतरा

पत्र में लिखा गया है कि मामलों में अचानक तेजी देखी गई है। हो सकता है कि आने वाले समय में हालात गंभीर हो सकते हैं। इससे निपटने के लिए पहले से ही तैयार रहना होगा। हालात को काबू में करने के लिए अस्थायी अस्पतालों को फील्ड स्तर पर बनाया जाना जाहिए। साथ ही जिला स्तर पर सर्विलेंस सक्रिय किया जाना चाहिए।

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 27,553 नए मामले सामने आए हैं जबकि 284 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना का एक्टिव केसलोड 1,22,801 हो गया है। वहीं भारत में ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले 1,525 हो चुके हैं।

संबंधित खबरें:

Corona: देश में Omicron के मामले 1,000 के पार, तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट

Omicron: पनवेल महानगर पालिका के Deputy Mayor ने उड़ाई Corona नियमों की धज्जियां, बिना मास्‍क और सोशल डिस्टेंसिंग के मना जन्‍मदिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here