‘नीति अध्‍ययन: उत्‍तर प्रदेश’ पुस्‍तक का विमोचन, किताब में यूपी सरकार की विभिन्न योजनाओं का है विश्लेषण

0
836
Niti Adhyayan
'नीति अध्‍ययन: उत्‍तर प्रदेश' पुस्‍तक लोकार्पण के दौरान हंस राज कॉलेज की प्राचार्य डॉ. रमा एवं अन्‍य

Niti Adhyayan: मंगवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस एवं उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर ‘होप’ संस्थान के द्वारा लिखित ‘नीति अध्ययन: उत्तर प्रदेश (2017-21)’ किताब ( Niti Adhyayan ) का विमोचन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अरविंद मेनन (सचिव, भाजपा) तथा डॉक्टर सत्यपाल सिंह (भूतपूर्व राज्य शिक्षा मंत्री तथा वर्तमान लोकसभा सांसद), प्रो. डॉक्टर रमा (प्राचार्य, हंसराज कॉलेज) एवं प्रो.आशुतोष कुमार (सत्यवती कॉलेज) द्वारा भिन्न-भिन्न जगहों पर किया गया।

Niti Adhyayan: Uttar Pradesh, पर क्या बोले वक्ता?

Niti Adhyayan के लोकार्पण में डॉ सत्यपाल सिंह ने कहा, ‘यह प्रयास तटस्थ भाव से विभिन्न योजनाओं, सरकारी संस्थाओं, राजनीतिक व सामाजिक समाचारों, प्रशासनिक एवं राजनीतिक नीतियों एवं उनका क्रियान्वयन संबंधी विश्लेषण है। यह पुस्तक उत्तर प्रदेश के भावी चुनाव में आम जनता, राजनीतिक विश्लेषकों एवं सरकार के नीति नियोजकों के लिए बहुमूल्य साबित होगी।’

Yogi-Adityanath-Niti-Adhyayan
CM Yogi Adityanath

‘होप’ द्वारा एक सार्थक प्रयास के बाद एक नई संदर्भ सहित किताब आई है जो उत्तर प्रदेश सरकार की सफलता, राजनीतिक एवं प्रशासकीय नेतृत्व के समालोचनात्मक मूल्यांकन पर आधारित है और अन्य राज्यों के कार्यप्रणाली के अध्ययन के लिए प्रेरित करेगी।

इस पुस्तक के लेखन में नीति निर्माण और कार्यान्वयन, कानून और व्यवस्था, आधारभूत संरचना (इन्फ्रास्ट्रक्चर), स्वास्थ्य, कोरोना प्रबंधन, शिक्षा, कौशल विकास, डिजिटल नवप्रवर्तन और महिला सशक्तिकरण जैसे विशेष मुद्दे शामिल हैं। पिछली सरकारों के हस्तक्षेपों के प्रभाव, नीतियों की खामियों का भी अध्ययन है जिसने उत्तर प्रदेश की विकासगति को दशकों से शिथिल और देश के पिछड़े राज्यों में बनाये रखा।

Niti Adhyayan 3
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

इस पुस्तक में नीतियों की मूक क्रांति को अभिव्यक्त किया गया है जो पिछले 5 वर्षों में वर्तमान सरकार द्वारा शुरू किए गए सार्वजनिक क्षेत्र के सुधार के एजेंडे के तहत शासन की पारदर्शिता, जवाबदेही, सहभागिता और समावेशी स्वरूप को विकसित कर सुशासन के आयामों में नवाचार द्वारा 2017 से 2021 की विस्तारित नीति के कई मुद्दों को संबोधित करती है।

इस पुस्तक के लोकार्पण के अवसर पर ‘होप’ की पूरी टीम, पुस्तक के संपादक दिग्विजय सिंह, संगीता केशरी एवं सह संपादक अभिषेक कुमार सहित कई तमाम मीडिया के लोग शामिल थे।

संबंधित खबरें…

Book Reviews : डॉ. बी आर अम्बेडकर क्या सोचते थे इस्लाम और वामपंथ के बारे में? अम्बेडकर, इस्लाम और वामपंथ…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here