विषय National constitution day

Tag: national constitution day

Constitution Day 2021: ऑनलाइन संविधान कोर्स Kiren Rijiju ने किया लॉन्च, इस लिंक से करें Registration

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पूरे देश में हर्ष के साथ 26 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन भारत के इतिहास में सबसे अहम अस्थान रखता है। 26 नवंबर 1949 वह दिन था जब भारत ने संविधान को औपचारिक तौर पर स्वीकार किया था और 26 जनवरी 1950 को लागू किया था। 251 पन्नों की ताकतवर इस किताब के मुख्य निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं। यह दिन उन्हें श्रद्धाजंलि देने के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है। भारत में संविधान को तैयार करने में कुल दो साल 11 महीने और 18 दिन लगे। इसका वजन 3.75 किलोग्राम है।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर PM Modi समेत तमाम बड़े नेताओं ने जनता को दी बधाई, Rahul Gandhi ने कहा- संविधान “कागज” ना...

संविधान दिवस पर देश के तमाम बड़े नेताओं ने संविधान दिवस पर ट्वीट किया है। पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी ने जनता को संविधान दिवस की बधाई दी है, और कहा कि न्याय व अधिकार सबके लिए एक समान होने चाहिएँ ताकि संविधान सिर्फ़ काग़ज़ ना बन जाए- ये हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

Mayawati ने Constitution Day के मौके पर Modi Government की आलोचना की, बोलीं- देश में संविधान का पालन नहीं हो रहा है

देश आज Constitution Day मना रहा है। इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो Mayawati ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि आज देश में संविधान का पालन नहीं हो रहा है।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा- हमारा संविधान सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा है

titution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने कहा कि हमारा संविधान ये सिर्फ अनेक धाराओं का संग्रह नहीं है, हमारा संविधान (Constitution) सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा, अखंड धारा उस धारा की आधुनिक अभिव्यक्ति है। उन्होंने कहा कि आज पूज्य बापू को भी नमन करना है।आजादी के आंदोलन में जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया, उन सबको भी नमन करने का है।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर जानिए कैसे आई प्रस्तावना

भारत का संविधान एक हस्तलिखित है। इसकी शुरुआत में एक प्रस्तावन भी लिखी है, जो कि संविधान की मूल भावनाओं को सामने रखती है। पर क्या आप जानते हैं संविधान में प्रस्तावना कैसे आई?

Constitution Day 2021: क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस? जानें कई अहम बातें

भारत में जब कहीं मनमाने ढंग से कोई काम होता है तो एक ही बात कही जाती है, “यह लोकतांत्रिक देश है यहां पर संविधान की चलती है।” संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके और आधुनिक होते देश के युवाओं को संविधान के बारे में बताया जा सके इसलिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

Most Read

Infosys के CEO Salil Parekh को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Salil Parekh: इंफोसिस लिमिटेड के CEO सलिल पारेख की सैलरी को 88 फीसदी बढ़ाकर 79.75 करोड़ प्रति वर्ष कर दिया गया है। कंपनी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

APN News Live Updates: “सेक्स वर्कर भी सुरक्षा और सम्मान के हकदार” Supreme Court ने पुलिस को दिए अहम निर्देश, पढ़ें 26 मई की...

Supreme Court ने गुरुवार को एक अहम आदेश में पुलिस से कहा कि सेक्स वर्कर के खिलाफ न तो उन्हें दखल देना चाहिए...

IPL 2022: Rajat Patidar ने एलिमिनेटर में शतक लगाकर बदली आरसीबी की किस्मत, पिता ने कहा- खेल के प्रति हमेशा से रहा है समर्पित...

आईपीएल मेगा ऑक्शन में रजत पर कोई टीम ने बोली नहीं लगाई थी। लवनीत सिसोदिया के चोटिल होने के बाद आरसीबी ने रजत पाटीदार को 20 लाख के बेस प्राइस में टीम में शामिल किया।

Mumbai News: मामा को भांजी से हुआ प्यार तो की सारी हदें पार, अब सलाखों के पीछे

Mumbai News: मुम्बई के कांदिवली से मामा भांजी के रिश्ते को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है।