Nano DAP: बोरियों में नहीं अब बोतल में मिलेगा DAP, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

नैनो डीएपी का प्रयोग पारंपरिक डीएपी और अन्य फॉस्फेटिक उर्वरकों की आवश्यकता को कम करता है जबकि किसानों की इनपुट लागत के साथ-साथ मिट्टी, वायु और जल के प्रदूषण को भी कम करता है।

0
94
Nano DAP
Nano DAP

Nano DAP: केंद्र सरकार ने किसानों के लाभ और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नैनो लिक्विड डीएपी (डाय-अमोनियम फॉस्फेट) उर्वरक लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, “नैनो यूरिया के बाद अब सरकार ने नैनो डीएपी को भी मंजूरी दे दी है।” उन्होंने कहा कि उर्वरकों में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में यह एक और उपलब्धि है। मंडाविया ने कहा कि इससे किसानों को फायदा होने वाला है।

Nano DAP: एक बैग के बराबर होगी एक बोतल डीएपी

नैनो यूरिया पेश करने वाली इफको ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार ने बाजार में अपने नैनो डीएपी उर्वरक के लॉन्च को मंजूरी दे दी है। इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने ट्वीट किया कि इफको नैनो डीएपी को कृषि मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है और इसके उत्साहजनक परिणामों के आधार पर उर्वरक नियंत्रण आदेश (एफसीओ) में अधिसूचित किया गया है। उन्होंने ट्वीट किया, “इफको NanoDAP का निर्माण करेगी, जो भारतीय कृषि और अर्थव्यवस्था के लिए गेम चेंजर है।” दिसंबर में, अवस्थी ने कहा था कि इफको जल्द ही 600 रुपये प्रति 500 एमएल की बोतल पर नैनो डीएपी लॉन्च करेगी, एक ऐसा कदम जो भारत को विदेशी मुद्रा बचाने में मदद करेगा और सरकारी सब्सिडी को भी काफी कम करेगा। एक बोतल डीएपी के एक बैग के बराबर होगी, जिसकी कीमत फिलहाल 1,350 रुपये है।

download 2023 03 04T195315.444
Nano DAP

किसानों को होगा बहुत लाभ

नैनो डीएपी का प्रयोग पारंपरिक डीएपी और अन्य फॉस्फेटिक उर्वरकों की आवश्यकता को कम करता है जबकि किसानों की इनपुट लागत के साथ-साथ मिट्टी, वायु और जल के प्रदूषण को भी कम करता है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसका लाभ यह है कि यह बीज के अंकुरण को बढ़ाता है और उर्वरक लागत को कम करने और किसानों की आय में वृद्धि के साथ-साथ जड़ विकास में सुधार करता है। उन्होंने कहा था कि इफको नैनो-पोटाश, नैनो-जिंक और नैनो-कॉपर उर्वरक भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। जून 2021 में, इफको ने पारंपरिक यूरिया के विकल्प के रूप में नैनो यूरिया को तरल रूप में लॉन्च किया। इसने नैनो यूरिया का उत्पादन करने के लिए गुजरात और उत्तर प्रदेश में कई विनिर्माण संयंत्र स्थापित किए हैं। नैनो यूरिया पर कोई सरकारी सब्सिडी नहीं है और इसे 240 रुपये प्रति बोतल बेचा जा रहा है। पारंपरिक यूरिया के लिए, सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ी सब्सिडी प्रदान करती है कि किसानों को उचित मूल्य पर मिट्टी के पोषक तत्व मिलें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here