मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा हुई बाबा विश्‍वनाथ मंदिर में पुनर्स्थापित, 108 साल पहले Kashi से हुई थी चोरी

0
996
Maa Annapurna's pratima (Pic: BJP UP Twitter)

108 साल पहले Kashi से चोरी हुई मां अन्नपूर्णा (Maa Annapurna) की प्रतिमा कुछ दिन पहले ही भारत लाई गई थी। सोमवार को काशी के बाबा विश्‍वनाथ मंदिर (Baba Vishwanath Temple) में धार्मिक अनुष्‍ठान के साथ मां अन्‍नपूर्णा को विराजमान कराया गया है। मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को वापस लाने का श्रेय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने PM Narendra Modi को दिया है।

माता अन्नपूर्णा देवी की प्रतिमा की पुनर्स्थापना के पश्चात मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा, ”108 वर्ष बाद मां अन्नपूर्णा की यह प्रतिमा अपने धाम में वापस आई है। इस देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इसका पूरा श्रेय जाता है। ”

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, ”पहले के समय में तस्करी के माध्यम से जिन मूर्तियों को विदेशों में पहुंचाया गया। आज उन मूर्तियों को ढूंढ- ढूंढ कर वापस लाया जा रहा है।”

प्रधानमंत्री के कारण 156 मूर्तियां भारत वापस आई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में यह भी कहा, ”अभी प्रधानमंत्री जी अमेरिका के दौरे पर गए थे। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों का ही नतीजा है कि 156 मूर्तियों को वापस लाया गया है।”

बता दें क‍ि Kashi से 108 साल पहले चोरी हुई मां अन्नपूर्णा की दिव्य मूर्ति कनाडा के एक यूनिवर्सिटी में मिली थी। यह मूर्ति 11 नवंबर को केंद्र सरकार से यूपी सरकार को मिली थी। जिसके बाद 11, 12, 13 और 14 नवंबर तक इस पवित्र मूर्ति की विशाल शोभायात्रा निकाली गई और 14 तारीख को यह मूर्ति काशी पहुंची। बीजेपी के ज्‍यादातर नेताओं ने इस मूर्ति का आर्शीवाद लिया है।

bjp leader ashwini choubey

इसे भी पढ़ें: Yogi Adityanath: Kashi से 100 साल पहले चोरी हुई मां Annapurna की मूर्ति Canada से मिली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here