Cockroaches ने घर में मचा रखा है आतंक!, ये घरेलू उपाय अपनाकर कर सकते हैं समाधान

0
1258
Lifestyle News
Lifestyle News

Lifestyle News: अक्सर हमारे घरों में गंदी की वजह से कॉकरोच हो जात हैं। इन कॉकरोच की वजह से सिर्फ संक्रमण ही नहीं वल्कि कई तरह की बीमारियां भी जन्म लेने लगती हैं। इसके लिए जरूरी है कि इन कॉकरोचों से जल्द छुटकारा पाया जाए। यह घर के किसी भी कोने में जन्म ले लेते,हैं चाहे वह किचन हो, बाथरूम या बालकनी। हर जगह इनकी दहशत फैली रहती है। ज्यादातर यह कॉकरोच घर के कोनों या नालियां जैसी जगहों पर पाए जाते हैं।

Lifestyle News
Lifestyle News

अब कॉकरोच से परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपके घरों से कॉकरोचों को बाहर फेंक देगी। यह घरेलू उपाय कॉकरोच को दूर कर घर को साफ और स्वस्थ्य रखने में मदद करेगी।

Lifestyle News: कॉकरोच को भगाने के घरेलू उपाय

Lifestyle News: कॉकरोच को भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हमें बेकिंग सोडे को कटोरी में लेकर उसमें चीनी मिला लें। इस मिश्रण को वहां रखें जहां पर कॉकरोच ज्यादा दिखाई देते हैं। इसकी स्मेल से कॉकरोच भाग जाएंगे।

नीम का उपयोग वर्षों से तिलचट्टे और अन्य कीटों के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। नीम के तेल या पाउडर में शक्तिशाली घटक होते हैं जो तिलचट्टों को मार सकते हैं। इसे तेल के रूप में उपयोग करने के लिए, एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ थोड़ी मात्रा में नीम का तेल मिलाएं और इसे उन जगहों पर स्प्रे करें जहां आपने इन कीटों को देखा हो। हालाँकि यदि आप नीम पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस इतना करना है कि इसे रात में कॉकरोच से प्रभावित क्षेत्रों में छिड़कें और सुबह प्रक्रिया को दोहराएं।

Lifestyle News
Lifestyle News

Lifestyle News: आवश्यक तेलों में अरोमाथेरेपी, स्किनकेयर इत्यादि जैसे असंख्य उपयोग होते हैं, लेकिन क्या आप उन्हें तिलचट्टे के घरेलू उपचारों में से एक के रूप में भी जानते हैं? पेपरमिंट ऑयल कॉकरोच को दूर रखने के लिए सबसे प्रभावी आवश्यक तेलों में से एक है। नमक के पानी और पेपरमिंट के तेल का मिश्रण बनाएं और इसे घर में प्रभावित क्षेत्रों पर स्प्रे करें। हालांकि, रातोंरात कॉकरोच से छुटकारा पाने का यह तरीका नहीं है। लगातार लगाने के बाद ही आपको फर्क नजर आएगा।

कुछ तेज पत्तों को पीस लें और उन्हें अपनी अलमारी में या जहां आप उन्हें अक्सर देखते हैं वहां छिड़क दें। वैकल्पिक रूप से, आप कुछ पत्तियों को उबाल कर संक्रमित कोनों में पानी का छिड़काव कर सकते हैं। इस देसी तरकीब से उन्हें दूर रखना चाहिए।

कॉकरोच के संक्रमण के सबसे आम कारणों में से एक सिंक में गंदे बर्तन हैं। खाना खाने के तुरंत बाद अपने बर्तन धोना हमेशा एक अच्छा विचार है। उन्हें रात भर सिंक में छोड़ने से बचें।

कचरा और कॉकरोच के लिए कोई भी घरेलू उपचार जो आप सोचते हैं वह कभी साथ-साथ नहीं चलेगा! अगर आपके घर में खुले और भरे हुए कूड़ेदान हैं, तो कुछ कीट अवश्यंभावी हैं। स्वच्छता बनाए रखने के लिए ढक्कन वाले कचरे के डिब्बे का विकल्प चुनें। कचरे को अलग-अलग करें और नियमित अंतराल पर उसका निस्तारण करें।

संबंधित खबरें…

इस गर्मी के मौसम में खुद का इस तरह से रखें ख्याल, नहीं होंगे बीमार

Kitchen Hacks: अब किचन का काम झटपट होगा पूरा, इन Gadgets को जरूर बनाएं अपनी रसोई का हिस्‍सा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here