सरकारी क्षेत्र का आईडीबीआई बैंक जल्द भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी का होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम के बोर्ड ने आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये बात आर्थिक मामलों के सचिव एससी गर्ग ने कही। गर्ग एलआईसी के बोर्ड में भी हैं।  बीमा नियामक इरडा की ओर से हरी झंडी दिए जाने के बाद अब एलआईसी बाजार नियंत्रक सेबी के पास जाएगी। इस अधिग्रहण के लिए बीमा नियामक इरडा ने पहले ही मंजूरी दे दी है। अब सेबी से मंजूरी मिलने के बाद एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक का मालिकाना हक पहुंच जाएगा।

शेयर आवंटन के जरिए आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी तक हिस्सेदारी बढ़ाकर उसका अधिग्रहण करने के लिए एलआईसी के बोर्ड ने बीमा कंपनी को मंजूरी दे दी।  कर्ज में डूबा बैंक पूंजी जुटाने के लिए सरकारी कंपनी एलआईसी को प्रिफरेंशियल शेयर जारी करेगा।

फिलहाल एलआईसी की आईडीबीआई बैंक में 7.98 फीसदी हिस्सेदारी है। आगे एलआईसी, आईडीबीआई बैंक में हिस्सा बढ़ाकर 51 फीसदी करेगी। खबर है कि सितंबर तक सौदा पूरा होने की उम्मीद है।  इस डील से एलआईसी को आईडीबीआई बैंक की 2000 से ज्यादा ब्रांच मिलेंगी। एलआईसी के पास 22 करोड़ से ज्यादा पॉलिसीधारक हैं जिसका आईडीबीआई बैंक को फायदा मिलेगा। इस डील से आईडीबीआई बैंक को 10-13 हजार करोड़ रुपये का फाइनेंशियल सपोर्ट मिलेगा।

                                                                                                                ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here