JNU Admission 2022: JNU ने बदला Admission Process, CUCET आधारित होगा दाखिला

0
562
JNU Admission 2022
JNU Admission 2022

JNU Admission 2022: Jawahar Lal Nehru University में पढ़ना लाखों छात्रों का सपना है। लेकिन यह भी सच है की यहां एडमिशन मिलना कोई आसान बात नहीं है। एडमिशन के लिए छात्रों को परीक्षाएं देनी पड़ती है। अब तक JNU Admission, JNUEE (Jawahar Lal Nehru Entrance Exam) पर आधारित होता था।

JNU
JNU

अब JNU Admission 2022 के लिए देनी होगी CUCET की परीक्षा

एक बार फिर JNU ने अपना Admission Process बदलने का फैसला लिया है। अब से JNU में एडमिशन CUCET (Central Universities Common Entrance Test) के आधार पर होगा। यह प्रक्रिया 2022-23 सत्र से लागू की जाएगी।

पहले ही लिया जा चुका था फैसला

Jawahar Lal Nehru University ने 12 जनवरी को अपनी Academic Council की बैठक में National Test Agency (NTA) द्वारा CUCET के माध्यम से अगले शैक्षणिक सत्र से प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया।

Iv8Dnz91bgaWnFoAAAAASUVORK5CYII=

CUCET से मिलेगा योग्य छात्रों को बराबर मौका

University की तरफ से बताया गया कि बैठक में CUCET को अपनाने के निर्णय का सभी ने पूरा समर्थन किया है। लेकिन वहीं JNUTA का कहना है कि, “सदस्यों ने हाथ खड़े किए थे लेकिन उसके बावजूद उन्हें बोलने की अनुमति दिए बिना बैठक समाप्त कर दिया गया। University ने बताया कि 12 जनवरी को 159वीं Academic Council की बैठक में प्रवेश परीक्षा के लिए सबने सहमति जताई है पर यह फैसला 157वीं बैठक में लिया गया था। साथ ही “Academic Council  ने बैठक में Dean, Central Head और Council के सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि CUCET के जरिए देश भर के कई योग्य छात्रों को एक समान अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

JNU ने जारी की JNUEE Answer Key 2021, यहां करें डाउनलोड

JNU के सिक्योरिटी गार्ड ने ‘जूली-जूली’ गाने पर किया धांसू डांस, वायरल हुआ VIDEO

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here