झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के के जरिये प्रदेश भर के जजों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जजों को 5 साल से पुराने मुकदमों का निपटारा जल्द से जल्द निपटाने का टारगेट दिया। साथ ही उन्होंने जजों को छुट्टियों के दिन भी काम करने की सलाह दी। जस्टिस डीएन पटेल ने हाईकोर्ट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य के सभी जजों, प्रमुख जजों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में जस्टिस पटेल ने राज्य के सभी जजों को 5 साल से ज्यादा पुराने मुकदमों को निपटाने का लक्ष्य दिया।

जस्टिस पटेल ने बताया कि पिछले साल 5 साल से पुराने 35 हजार मामलों के निपटारे का जो लक्ष्य दिया गया था उससे बेहतर नतीजे सामने आए हैं। पिछले साल राज्य के अलग-अलग जिलों में कुल 37 हजार 520 मामलों का निपटारा हुआ। झारखंड के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पटेल पिछले साल जिलों में निपटाए गए मुकदमों की संख्या से बहुत संतुष्ट हैं

कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश ने बताया कि पिछले साल लक्ष्य 35 हजार मुकदमों का था जबकि 37 हजार 520 मुकदमे निपटाए गए। चेक बाउंसिंग के मामलों में भी निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा मुकदमे निपटाए गए।

पिछले साल निपटाए गए मुकदमे

  1. पांच या उससे ज्यादा समय से लंबित मामलों का लक्ष्य- 35000 निपटारा- 37520
  2. चेक बाउंसिंग के मामलों का लक्षय- 7162  निपटारा- 8569
  3. जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के मामलों का लक्ष्य- 2477 निपटारा- 1553
  4. आपराधिक मामलों का लक्ष्य- 501 निपटारा- 391

कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश ने राज्य के सभी जजों अगल साल के लिए 45 हजार मुकदमों का लक्ष्य दिया। साथ ही उन्हें सलाह दिया है की अगर वकीलों का सहयोग मिले और गवाह पहुंचेने को तैयार हों तो छुटियों के दिन भी काम करते हुए 5 साल से पुराने लंबित मामलों का निपटारा करें। साथ ही साथ उन्होंने ने बतया की अब तक झारखंड न्यायपालिका काफी बेहतर काम कर रही है। उन्होंने कहा की राज्य में पछले साल जिन जजों ने काम नहीं करने वाले 12 जजों को पूर्ण रिटायरमेंट मिल चूका है और आने वाले समय में ऐसी नौबत नहीं आने की कामना करता हूं

झारखंड में लाखों मामले सालों से कोर्ट में लंबित पड़े हैं। ऐसे में झारखण्ड हाई कोर्ट और कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के जरिये राज्य के जजों को टारगेट देकर मुकदमों का निपटारा कराना काफी बेहतर कदम माना जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here