Jamia के दो संकाय सदस्यों को मिला उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी पुरस्कार, कुलपति ने दी बधाई

0
334
Jamia Millia Islamia Admission
Jamia Millia Islamia

Jamia Millia Islamia के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि University के डॉ अब्दुल नसीब खान (Dr. Abdul Naseeb Khan) और डॉ खालिद जावेद (Dr. Khalid Javed) को उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी पुरस्कार (एक लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र) से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, उर्दू विभाग, जामिया के सेवानिवृत्त प्रोफेसर प्रो. खालिद महमूद को भी उनकी पुस्तक ‘नुकुश-ए-मानी’ के लिए पुरस्कार मिला है। कुलपति प्रो. नजमा अख्तर (Pro. Najma Akhtar) ने पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को हार्दिक बधाई दी।

डॉ अब्दुल नसीब खान, जो वर्तमान में जामिया में कुलपति के सचिव के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें ‘अनुवाद के लिए यह पुरस्कार’ दिया गया है। उन्हें गालिब की उर्दू शायरी, प्रेमचंद की कहानियों, उर्दू उपन्यासों, आलोचनात्मक उर्दू लेखन और कई आधुनिक उर्दू कवियों के अनुवाद का श्रेय जाता है। वह वर्ष 2018 में अनुवाद के लिए दिल्ली उर्दू अकादमी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी रहे हैं। उन्होंने आधुनिक उर्दू कविता के अंग्रेजी में अनुवाद पर पीएचडी की है।

Jamia के प्रोफेसर की कहानी प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में

डॉ खालिद जावेद जामिया के उर्दू विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्‍होंने उर्दू फिक्शन के लिए पुरस्कार प्राप्त किया है। वह वर्ष 2018 में फिक्शन के लिए दिल्ली उर्दू अकादमी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी रहे हैं। उन्होंने तीन बहुत प्रसिद्ध उपन्यास लिखे हैं- ‘मौत की किताब’, ‘नेमतखाना’ और ‘एक खंजर पानी में’। अब्दुल नसीब खान द्वारा अनूदित उनकी कहानी ‘आखिरी दावत’ का अनुवाद ‘द लास्ट सपर’ के रूप में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, USA में उर्दू के पाठ्यक्रम में है। अब्दुल नसीब खान ने उनकी ‘मौत की किताब’ का अनुवाद ‘बुक ऑफ़ डेथ’ के रूप में भी किया है।

यह भी पढ़ें: IGNOU: IGNOU ने फिर बढ़ाई UG और PG के Admission और TEE परियोजना कार्य को जमा करने की तारीख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here