Jagannath Rath Yatra शुरू, सोने की झाडू से CM भूपेंद्र पटेल ने की सफाई

सीएम के यात्रा की शुरुआत के बाद यात्रा जमालपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर से रवाना हुई। दोपहर बाद भगवान की यात्रा अपने ननीहाल मामा, मौसी के घर सरसपुर पहुंचेगी।

0
195
Jagannath Rath Yatra
Jagannath Rath Yatra शुरू

Jagannath Rath Yatra: गुजरात के अहमदाबाद से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आज से शुरू हो रही है। इस मौके पर परंपरा के अनुसार गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाडू लगा कर रथयात्रा की शुरुआत की। इस साल भगवान जगन्नाथ की ये 145वीं रथयात्रा है। रथ यात्रा का समापन 12 जुलाई को होगा।

सीएम के द्वारा पूरे विधि विधान से यात्रा की शुरुआत के बाद यात्रा जमालपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर से रवाना हुई। दोपहर बाद भगवान की यात्रा अपने ननीहाल मामा, मौसी के घर सरसपुर पहुंचेगी। जहां विश्राम के बाद देर शाम वापस मंदिर लौट आएगी। राज्य के अन्य हिस्सों में भी इसी तरह छोटी-छोटी कई रथयात्राएं निकाली गई हैं। जिससे पूरा राज्य भगवान जगन्नाथ के रंग में रंग गया है।

बता दें कि अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा जगन्नाथपुरी की रथयात्रा की तर्ज पर निकाली गई है। अहमदाबाद में रथयात्रा परंपरागत मार्गों से होकर निकली। रथयात्रा की शुरुआत में सबसे आगे गजराज रहे। करीब 18 सजे हुए गजराजों के साथ यात्रा शुरू हुई। उसके बाद 101 प्रकार की झांकियां, कसरत के प्रयोग दिखाते 30 अखाड़े, 18 भजन मंडली और तीन बैंडबाजे वाले भगवान के रथ के साथ हैं। इस रथ यात्रा में हरिद्वार, अयोध्या, नासिक, जगन्नाथपुरी, उज्जैन, और सौराष्ट्र से संत शामिल होने आए हैं।

Jagannath Rath Yatra शुरू, सोने की झाडू से CM भूपेंद्र पटेल ने की सफाई
Jagannath Rath Yatra: सोने की झाडू से CM भूपेंद्र पटेल ने की सफाई

भगवान जगन्नाथ की ये यात्रा कोरोना काल के दो सालों के बाद आज अषाढ़ी बीज के दिन निकाली गई है। रथयात्रा को लेकर भक्तों में काफी उत्साह है।

Jagannath Rath Yatra: ओडिशा में भी तैयारियां पूरी

ओडिशा के पुरी में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दो साल बाद जगन्नाथ रथयात्रा में आम जनमानस भी शामिल हो सकेंगे। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर खास ध्यान दिया गया है।

Jagannath Rath Yatra शुरू, सोने की झाडू से CM भूपेंद्र पटेल ने की सफाई
Jagannath Rath Yatra

गौरतलब है की इससे पहले खबर आई थी कि सीएम भूपेंद्र पटेल कोरोना संक्रमित होने के कारण रथयात्रा में शामिल नहीं होंगे। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ सीएम ने आज धूमधाम से परंपरा का निर्वहन करते हुए विधि विधान से यात्रा की शुरुआत की।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here