विषय Indian navy day celebration

Tag: Indian navy day celebration

Indian Navy Day 2021: भारतीय नौसेना दिवस पर Operation Trident हुआ Twitter पर Trend, जानें ऑपरेशन के बारे में?

Indian Navy Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी भारतीय नौसेना दिवस (INDIAN NAVY DAY) मनाया जा रहा है। भारतीय सेना में नौसेना की भूमिका हमेशा से ही अहम रही है। इसका इतिहास यूं तो बहुत पुराना है, लेकिन इसको भारतीय नौसेना का नाम सन् 1950 में मिला। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति से लेकर देश के आम नागरिक ने बधाई देते हुए नौसेना का शुक्रिया अदा किया। इसी दिन भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ करके पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था इसलिए 4 दिसम्बर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। शनिवार को इस ऑपरेशन के 50 साल पूरे होने पर #OperationTrident Twitter पर Trend भी हुआ। Operation Trident की बात करे तो यह Indian Navy एक offensive ऑपरेशन था। यह ऑपरेशन 4-5 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान के कराची शहर में किया गया था। ऑपरेशन ट्राइडेंट ने पाकिस्तानी शिपिंग को बहुत भयंकर तारीके से नुकसान पहुंचाया था और इसकी सफलता हर साल भारत में नौसेना दिवस के रूप में मनाई जाती है।

Indian Navy Day 2021: 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस? जानें

Indian Navy Day 2021: भारत में हर साल 4 दिसम्बर को भारतीय नौसैना दिवस मनाया जाता है। इस दिन को भारत-पाकिस्तान के...

Most Read

IPL 2022: Punjab kings ने जीत के साथ ली विदाई, लिविंगस्टोन के आंधी में उड़ी सनराइजर्स हैदराबाद

IPL 2022 के 70वें मुकाबले और आखिरी लीग मैच में Punjab Kings ने Sunrisers Hyderabad को हराकर जीत के साथ इस सीजन से विदाई ली है।

APN News Live Updates: अशोक गहलोत बोले- पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज कम हुआ तो तेल कंपनियों ने बढ़ा दिए दाम, पढें 22 मई की...

APN News Live Updates: गुजरात के गांधीनगर के एक फार्मा कंपनी में आग लगने के चलते, 10 दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हुए हैं।

PM Modi Japan Visit: रात में यात्रा, दिन में कारोबार; जानें पीएम के जापान दौरे के बारे में सबकुछ

PM Modi Japan Visit: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज रात जापान के लिए रवाना होंगे।

IPL 2022: Sunrisers Hyderabad ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जीत के साथ सफर को समाप्त करना चाहेगी दोनों टीम

IPL 2022 का 70वां मुकाबला Sunrisers Hyderabad और Punjab Kings के बीच खेला जा रहा है। इन दोनों टीमों के बीच इस सीजन का आखिरी लीग मुकाबला है।