विषय Indian navy day 4 december

Tag: Indian navy day 4 december

Indian Navy Day 2021: भारतीय नौसेना दिवस पर Operation Trident हुआ Twitter पर Trend, जानें ऑपरेशन के बारे में?

Indian Navy Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी भारतीय नौसेना दिवस (INDIAN NAVY DAY) मनाया जा रहा है। भारतीय सेना में नौसेना की भूमिका हमेशा से ही अहम रही है। इसका इतिहास यूं तो बहुत पुराना है, लेकिन इसको भारतीय नौसेना का नाम सन् 1950 में मिला। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति से लेकर देश के आम नागरिक ने बधाई देते हुए नौसेना का शुक्रिया अदा किया। इसी दिन भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ करके पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था इसलिए 4 दिसम्बर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। शनिवार को इस ऑपरेशन के 50 साल पूरे होने पर #OperationTrident Twitter पर Trend भी हुआ। Operation Trident की बात करे तो यह Indian Navy एक offensive ऑपरेशन था। यह ऑपरेशन 4-5 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान के कराची शहर में किया गया था। ऑपरेशन ट्राइडेंट ने पाकिस्तानी शिपिंग को बहुत भयंकर तारीके से नुकसान पहुंचाया था और इसकी सफलता हर साल भारत में नौसेना दिवस के रूप में मनाई जाती है।

Indian Navy Day 2021: 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस? जानें

Indian Navy Day 2021: भारत में हर साल 4 दिसम्बर को भारतीय नौसैना दिवस मनाया जाता है। इस दिन को भारत-पाकिस्तान के...

Most Read

Women T20 Challenge 2022 के फाइनल मुकाबले में वेलोसिटी ने जीता टॉस, सुपरनोवाज तीसरी बार चैंपियन बनने के इरादे से मैदान में उतरेगी

Women T20 Challenge 2022 का फाइनल सुपरनोवाज और वेलोसिटी के बीच खेला जा रहा है। यह मुकाबला शाम 7.30 बजे से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में शुरू होगा।

Rajya Sabha Election: झारखंड में राज्यसभा की उम्मीदवारी को लेकर बढ़ी सरगर्मी, सोनिया से मिलेंगे हेमंत सोरेन

Rajya Sabha Election: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने शनिवार को आगामी राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। पार्टी के एक नेता ने यह जानकारी दी।

Shri Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह निर्माण से पहले ब्राह्मणों ने किया पूजन, 5 दिनों तक चलेगा अनुष्ठान

Shri Ram Mandir: श्रीराम जन्म भूमि मन्दिर के गर्भगृह का 1 जून से निर्माण शुरु होने वाला है। गर्भ गृह के निर्माण से पहले अयोध्या में कई वैदिक पंडितों द्वारा सर्वदेव अनुष्ठान का आयोजन किया गया है।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।