India-Central Asia Summit में PM Modi ने कहा- क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हम सभी की चिंताएं और उद्देश्य एक समान हैं

0
304
India-Central Asia Summit
India-Central Asia Summit में PM Modi

India-Central Asia Summit को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हम सभी की चिंताएं और उद्देश्य एक समान हैं। अफगानिस्तान के घटनाक्रम से हम सभी चिंतित हैं। इस सन्दर्भ में भी हमारा आपसी सहयोग, क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए और महत्वपूर्ण हो गया है।

India-Central Asia Summit: ‘आज की summit के 3 प्रमुख उद्देश्य हैं’

India-Central Asia Summit: आज की summit के 3 प्रमुख उद्देश्य हैं। पहला, यह स्पष्ट करना कि भारत और Central Asia का आपसी सहयोग क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए अनिवार्य है। मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि Central Asia is central to India’s vision of an integrated and stable extended neighbourhood.

प्रधानमंत्री ने कहा कि दूसरा उद्देश्य, हमारे सहयोग को एक प्रभावी structure देना है। इससे विभिन्न स्तरों पर, और विभिन्न stakeholders के बीच, regular interactions का एक ढांचा स्थापित होगा। और, तीसरा उद्देश्य हमारे सहयोग के लिए एक महत्वकांक्षी रोडमैप बनाना है।

‘हमें एक महत्वकांक्षी vision परिभाषित करना चाहिए’

भारत और Central Asia देशों के डिप्लोमेटिक संबंधों ने 30 सार्थक वर्ष पूरे कर लिए हैं। पिछले तीन दशकों में हमारे सहयोग ने कई सफलताएं हासिल की हैं।और अब, इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर, हमें आने वाले सालों के लिए भी एक महत्वकांक्षी vision परिभाषित करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here