IND vs SA 1st ODI : अर्शदीप ने साउथ अफ्रीकी टीम पर कसा ‘पंजा’, सुदर्शन-अय्यर ने जड़े अर्धशतक, भारत ने मैच को 8 विकेट से जीता

0
51

IND vs SA 1st ODI : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज यानी रविवार को वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका टीम को केवल 116 रनों पर ही ढेर कर दिया। अफ्रीकी प्लेयर्स सिर्फ 27.3 ओवर तक ही मैदान पर टिक सके। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 5 विकेट झटके। वहीं, अगर भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाये तो श्रेयस अय्यर, और अपना डेब्यू मैच खेल रहे साई सुदर्शन ने अर्धशतक जड़े।

यह जीत इसलिए भी खास रही क्योंकि इसमें भारत के सीनियर खिलाड़ी, जैसे रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को सीरीज से बाहर रखा गया है। टीम में स्टार खिलाड़ी न होने के बावजूद लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17 ओवर के अंदर लक्ष्य हासिल कर लिया और 8 विकेट से मैच को अपने नाम किया।

IND vs SA 1st ODI : अर्शदीप ने चटकाए 5 विकेट

भारत की ओर से तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 5 विकेट लिए। अर्शदीप ने अपने 10 ओवर की स्पेल में 37 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इस कारनामे के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया

इसके अलावा, आवेश खान ने भी कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए। वहीं, कुलदीप के खाते में भी 1 विकेट आया।

साई सुदर्शन ने डेब्यू मैच में जड़ डाला अर्धशतक

वनडे में अपना पहला मैच खेल रहे साई सुदर्शन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए  43 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए।
श्रेयस अय्यर का बल्ला भी आज जमकर गरजा, उन्होंने 45 गेंद पर 52 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ 10 रन बनाकर आउट हुए। तिलक वर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहे।

इस तरह भारत ने मुकाबले को आसानी से सिर्फ 16.4 ओवर में 2 विकेट गंवाकर,117 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। जिसके साथ ही तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम को अब 1-0 की बढ़त हासिल हो चुकी है। अब सीरीज जीतने के लिए भारत को सिर्फ एक मैच और जीतने की जरूरत है।

IND vs SA 1st ODI Playing 11 : भारत और साउथ अफ्रीका की प्लेइंग 11

भारत : केएल राहुल (विकेटकीपर और कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन,संजू सैमसन, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्कराम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रसी वान डर डुसेन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, वियान मुल्डर, नंदरे बर्गर,तबरेज शम्सी, केशव महाराज

यह भी पढ़ें:

महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, इंग्लैंड को 347 रनों से हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here