Income Tax Budget 2022: केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के Tax Deduction की सीमा बढ़ाकर 14% की गई

0
507
ITR Filing Last Date
ITR Filing Last Date

Income Tax Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश किया। उन्होंने घोषणा की कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ देने के लिए और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के टैक्स डिडक्शन की सीमा 10% से बढ़ाकर 14% की जाएगी। किसी गलती को ठीक करने का अवसर प्रदान करने के लिए, करदाता अब रेलिवेंट असेसमेंट ईयर से 2 वर्षों के भीतर एक अपडेट रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

Income Tax Budget 2022: Virtual Digital Property के ट्रांसफर से होने वाली आय पर 30% Tax

Image

किसी भी Virtual Digital Property के ट्रांसफर से होने वाली किसी भी आय पर 30% की दर से कर लगाया जाएगा। अधिग्रहण की लागत को छोड़कर, ऐसी आय की गणना करते समय किसी भी व्यय या भत्ते के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Image

आज वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा कि यह बजट अगले 25 सालों का ब्लू प्रिंट के तौर पर काम करने वाला है। इसके अलावा उन्होंने इस बजट के जरिए 60 लाख नौकरियां भी पैदा होने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास दर 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है।

Image

किसानों पर बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि MSP का भुगतान सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा। गंगा के किनारे के 5 किमी. के दायरे में आने वाली जमीन पर ऑर्गेंनिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं राज्यों को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के सिलेबस को बदलने को कहा जाएगा।

संबंधित खबरें…

Budget 2022: Blockchain Technologies से डिजिटल रुपया किया जाएगा जारी, 2022-23 से RBI करेगा Release

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here