Himachal Pradesh Earthquake: हिमाचल प्रदेश में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1 मापी गई, अब भूकंप के अलर्ट का बढ़ाया जाएगा दायरा

0
115
Earthquake in New Zealand
Earthquake

Himachal Pradesh Earthquake: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मंडी जिले में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 बताई जा रही है। जानकारी अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। भूकंप 16 नवंबर बुधवार रात 9:32 बजे महसूस किया गया था। बता दें कि बुधवार सुबह ही अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये झटके सुबह करीब 09:55 पर आए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 थी।

Himachal Pradesh Earthquake: 350 नए सेंसर लगाने का लिया गया निर्णय

बता दें कि भूकंपीय दृष्टि से बेहद संवेदनशील उत्तराखंड में अब भूकंप आने पर इससे बचाव के दृष्टिगत अलर्ट का दायरा बढ़ाया जाएगा। जानकारी अनुसार 350 नए सेंसर लगाने का निश्चय किया गया है। ताकि भूकंप की प्री-वेब का अधिक प्रभावी ढंग से मापन हो सके और भूकंप अलर्ट एप के माध्यम से लोगों को तुरंत अलर्ट किया जा सके।

अभी 70 स्थानों पर ही सायरन की व्यवस्था की गई है। सूचना देने के उद्देश्य संवेदनशील और अधिक जनसंख्या वाले 800 स्थानों पर सायरन लगाए जाने की बात कही जा रही है। भूकंप अलर्ट एप से आने वाले समय में चार मैग्नीट्यूड तक के भूकंप का अलर्ट भी मिल सकेगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here