Healthy Skin के लिए Healthy Diet जरूरी, ऐसे करें बॉडी को Detox

0
384
Lifestyle: skin care tips
Lifestyle : पानी आपकी त्वचा को निखारता है

Healthy Skin के लिए स्वस्थ आहार (Healthy Diet) बेहद जरूरी है, स्वस्थ त्वचा के लिए आपको अपने पेट (Abdomen) के स्वास्थ्य में भी सुधार करना चाहिए, एक संतुलित आहार लें और खूब पानी पिएं। चमकती त्वचा सभी को पसंद होती हैं, लेकिन प्रदूषण (Pollution), खराब जीवनशैली (Lifestyle), सोने का गलत समय, तनाव (Stress) और कई अन्य कारणों से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे त्वचा सुस्त और शुष्क दिखती है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा (Celebrity Nutritionist Pooja Makhija) ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है कि चमकती त्वचा को स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के संकेत के रूप में भी देखा जाता है। वह हमारा ध्यान इस तथ्य की ओर भी आकर्षित करती है कि अच्छी त्वचा सुपरफूड या क्रीम का परिणाम नहीं है। आपकी त्वचा प्यार और देखभाल बयां करती है।

चेहरे पर दाग धब्बे या दाग होना आम समस्या है, लेकिन इसके अलग अलग कारण होते हैं। चेहरे के किस हिस्से पर किस कारण से दाग, धब्बे या दाने हो रहे हैं, समस्या को जानकर इसका इलाज निकलें।

स्किनकेयर टिप्स

मखीजा ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि स्वस्थ और चमकती त्वचा के एक संतुलित आहार, अच्छी नींद, पानी पीना और व्यायाम जरूरी है। एक बार जब आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का रखते हैं तो आपका चेहरा और शरीर भी सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं, जो आपकी त्वचा को और अधिक चमकदार बनाने और बेहतर दिखने में योगदान देता है।

यदि आप संतुलित आहार नहीं लेते तो पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। पूजा ने सुझाव देती हैं कि दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही अपने आहार में एंटी-ऑक्सीडेंट को शामिल करें। सब्जियों का रस सबसे उत्तम और सुविधाजनक एंटी-ऑक्सीडेंट हो सकता है।

स्वास्थ्य आंत आपकी त्वचा को चमकने में मदद करता है, साथ ही बालों का झड़ना, सफेद होना और बालों का पतला होना भी कम करता है। इसके अलावा, वह व्यायाम भी आपकी त्वचा के स्वास्थ के लिए जरूरी है।

ये भी पढ़ें

India Covid-19 Update : देश में Corona Cases की कमी, Kerala में भी कम आए केस

Ghee के हैं कई फायदे, कब और कितना खाना चाहिए, जानिए Nutritionist Rujuta Diwekar से

https://apnnews.in/india-covid-19-update-decrease-in-corona-cases-in-the-country-kerala-also-has-less-cases/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here