Happy Birthday Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह कैसे बने बुम-बुम बुमराह

0
562
jaspit bumrah
jaspit bumrah

Team India के तेज गेंदबाज यॉर्कर किंग Jasprit Bumrah आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे है। जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। जब से बुमराह ने टीम में अपनी जगह बनाई तब से वो भारत के प्रमुख गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने अपने छोटे करियर में बड़े-बड़े मुकाम हासिल कर चुके हैं।

2013 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट से किया था डेब्यू

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बुमराह का डेब्यू साल 2013 में विदर्भ के खिलाफ हुआ। बुमराह की पहचान क्रिकेट जगत में उनके अजीबोगरीब एक्शन और यॉर्कर की वजह से कायम हुई। गुजरात के लिए उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ अपना T20 डेब्यू साल 2012-13 में किया। बुमराह अपने करियर के शुरुआत में ही 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते आए हैं। उनके रफ्तार को देखते हुए बुमराह को मुंबई इंडियंस के टीम में शामिल किया गया था।

आईपीएल के पहले मैच में किया था कमाल

बुमराह ने 4 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 3/32 ले कर, मुंबई इंडियंस के लिए एक सफल इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की। उसके बाद उनके लिए बड़ा मौका साल 2015-16 में आया, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चोटिल मोहम्मद शमी की जगह टीम में शामिल किया गया।

भारत के लिए खेलते हुए किया कमाल

अगस्त 2016 में बुमराह एक कलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 48 T20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 2018 के साउथ अफ्रीका दौरे पर किया और एबी डिविलियर्स को अपना पहला शिकार बनाया। इसी दौरे के तीसरे मैच में उन्होंने अपने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट लेने का कमाल किया। इसके बाद उसी साल इंग्लैंड दौरे पर खेले तीसरे टेस्ट में दूसरी बार 5 विकेट लेने का कमाल किया। जबकि तीसरी बार 5 विकेट लेने का कमाल उन्होंने 2018 में ही ऑस्ट्रेलिया में खेले बॉक्सिंग डे टेस्ट में किया। इसी के साथ बुमराह पहले ऐसे एशियाई गेंदबाज बन गए जिन्होंने एक ही कैलेंडर ईयर में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट इनिंग में 5 विकेट चटकाने का कमाल किया।

Happy Birthday Ravindra Jadeja: तिहरे शतक लगाकर की थी भारतीय टीम वापसी, अब IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी बने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here