Hamirpur News: हमीरपुर में अब तक नहीं हुई मॉनसून की बारिश, किसानों के लिए खड़ा हुआ ये बड़ा संकट

जिले में बारिश न होने की वजह से 80 फीसदी खेत खाली पड़े हुए हैं। जबकि आमतौर पर इस समय खेतों में बुवाई होने लगती थी। इस साल मॉनसून ने फिर धोखा दे दिया है। जून से अभी तक बारिश न के बराबर ही हुई है।

0
214
Hamirpur
Hamirpur: हमीरपुर में बारिश ना होने से किसानों के सामने खड़ी हुई बड़ी परेशानी...

Hamirpur News: यूपी के हमीरपुर जिले में मॉनसून की बारिश नहीं होने से किसान काफी परेशान हैं। बारिश न होने की वजह से खरीफ फसलों की बुवाई बुरी तरह से प्रभावित हो गई है। हमीरपुर जिले में अभी तक मॉनसून की बारिश किसानों पर मेहरबान नहीं हो रही है। बता दें कि यहां खरीफ की फसलों में मुख्य तौर पर उड़द, तिल, धान, मूंग, अरहर और ज्वार आदि की खेती होती है। बुवाई का समय भी चल रहा है। लेकिन यहां जून में बारिश हुई नहीं और जुलाई के 10 दिन भी सूखे में निकल गए है अब किसानों को बारिश का इंतजार है।

Hamirpur

Hamirpur News: जिले में 80 फीसदी खेत पड़े हैं खाली

बता दें कि जिले में बारिश न होने की वजह से 80 फीसदी खेत खाली पड़े हुए हैं। जबकि आमतौर पर इस समय खेतों में बुवाई होने लगती थी। इस साल मॉनसून ने फिर धोखा दे दिया है। जून से अभी तक बारिश न के बराबर ही हुई है। बता दें कि इस मौसम में ही दलहन और तिलहन फसलों का बड़ा हिस्सा बोया जाता है। बारिश नहीं हुई तो खरीफ की फसल की बुवाई नहीं हो सकेगी, जिससे दलहन-तिलहन का उत्पादन घटेगा।

बारिश न होने से बुन्देलखंड के किसानों के सामने खड़ी हुई परेशानी

वहीं बुन्देलखंड इलाके में सिर्फ दो फसलें ही पैदा होती है जिनमें खरीफ और रबी की फसल शामिल है। बरसात की शुरुआत में खरीफ की फसल बोई जाती है जिसमें तीली, ज्वार, मूंग, उरद, अरहर और धान की फसल बोई और पैदा की जाती है। जब खरीफ की फसल पक कर कट जाती है तब किसान अपने खेतों में रबी की फसल बोते हैं जिसमे गेंहू, चना, मटर, सरसों, अलसी आदि की पैदावार की जाती है। लेकिन इस साल तो बारिश ही नहीं हो रही है, जिसकी वजह से खरीफ की फसल की बुआई अभी तक शुरू नहीं हुई है।

Hamirpur

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here