Omicron variant को लेकर भारत सरकार अलर्ट, 1 दिसंबर से यात्रियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान, पढ़ें New Travel Guidelines

0
398
Omicron variant
Omicron variant

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में कोरोना के रुप B.1.1529 मिले नए वेरिएंट को काफी खतरनाक बाताय जा रहा है। Omicron वेरिएंट से दुनिया दहशत में है। 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला यह वेरिएंट अब कई देशों में पहुंच चुका है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार सतर्कता बरत रही है। पीएम मोदी ने Omicron को लेकर 27 नवंबर को अधिकारियों के साथ लेकर हाई लेवल की बैठक की थी। इस दौरान वैक्सीन और कोरोना पर चर्चा हुई।

Omicron के प्रकोप को देखते हुए भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 दिसंबर से Travel Guidelines जारी कर दी हैं। वहीं International Flights की उड़ानों पर समीक्षा करने की बात कही गई है।

क्या है New Travel Guidelines?

विदेश की यात्रा से लौटे यात्रियों को यात्रा से पहले 1 दिसंबर को Air Suvidha Portal पर RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट जमा करनी होगी।

Air Suvidha Portal पर 14 दिन का यात्रा विवरण भी बताना होगा।

खतरे वाले देशों से भारत आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही कोरोना जांच होगी। जब तक जांच की रिपोर्ट नहीं आ जाती है यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही रहना होगा।

संक्रमित देशों से आने वाले यात्रियों की अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उन्हें 7 दिन तक घर पर या फिर जहां पर वे ठहरे हैं वहां पर क्वारंनीट रहना होगा। 8वें दिन फिर जांच होगी अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो अगले 7 दिन तक खुद की निगरानी करनी होगी।

अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर निकलने की इजाजत तो होगी पर उन्हें खुद की निगरानी करनी होगी। लक्षण दिखने पर सूचना प्रशासन को देनी होगी। इन देशों से आने वाले 5 फीसदी यात्रियो की जांच एयरपोर्ट पर कराई जाएगी। पॉजिटिव मिलने पर उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

संक्रमित देशों और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए जल्दी SOP जारी की जाएगी।

Canada ने दिखाई सख्ती

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नाया वेरिएंट B.1.1529 मिला है, जिसे Omicron  नाम गया है। नए वेरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए यूएस और यूरोपीय देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी फ्लाइटों पर रोक लगा दी है। संक्रमण वाले देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन किया जा रहा है। वहीं अमेरिकी सरकार ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगाने का फैसला किया है। कनाडा ने घोषणा की है कि 14 दिन में अफ्रीका से आने वाले नागरिकों को कोरोना टेस्ट करना अनिवार्य होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही बाहर निकलने दिया जाएगा।

यह भी पढें:

South Africa से Netherland जा रही फ्लाइट में 15 यात्रियों में मिला Omicron Variant, इज़राइल पहुंचा वायरस

South Africa में मिले कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने Omicorn नाम दिया, यूरोपीय देशों ने रद्द की Flights

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here