चुनाव आयोग ने की Goa Election 2022 की तारीखों की घोषणा, यहां देखें गोवा में कब होगा चुनाव…

0
595
Goa Election 2022
Goa Election 2022

Goa Election 2022: निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। साल की शुरूआत में गोवा (Goa Election 2022) समेत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और पंजाब में चुनाव होने हैं। शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने तारीखों का एलान किया है। 5 राज्‍यों में चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च तक चलेंगे और नतीजों का फैसला 10 मार्च को आ जाएगा। वहीं गोवा में चुनाव 14 फरवरी को होगा। पांच राज्यों के चुनाव 7 चरणों में होंगे। वहीं गोवा का चुनाव एक ही चरण में होगा।

Election Dates
Election Dates

Press Conference में शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि कोरोनावायरस के दिशा-निर्देश के साथ 5 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। इन चुनावों में 18.3 करोड़ मतदाता वोट करेंगे और कुल मतदाताओं में से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। बता दें कि 5 राज्‍यों की कुल 690 विधानसभा सीटों में चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 80 साल की उम्र से ज्यादा वाले मतदाता के लिए पोस्टल बैलट की सुविधा होगी और सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी होगी। 1620 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

Election Commission Press Conference Live
Election Commission Press Conference Live

Goa Election 2022: गोवा में 40 सीटों के लिए होने हैं चुनाव

Pramod Sawant
Pramod Sawant

Goa Election 2022 एक ही चरण में होगा। चुनाव की बात करें तो 21 जनवरी को नोटिफिकेशन, 28 जनवरी को नॉमिनेशन की लास्ट डेट, 29 जनवरी तक स्क्रूटनी, 31 जनवरी तक उम्मीदवारी का नामांकन वापस और 14 फरवरी को मतदान होगा।

 Digambar Kamat  Leader of Opposition of Goa
Digambar Kamat Leader of Opposition of Goa

बता दें इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे और नामांकन ऐप के जरिए होगा। वहीं 24.9 लाख युवा पहली बार इन चुनावों में मतदान करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उम्मीदवारों और पार्टियों से यह भी अपील की कि वह अपना प्रचार डिजिटल और वर्चुअल तरीके से ही करें और चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक जनसभाओं पर रोक लगाई है।

AAP Goa Convener Rahul Mhambre
AAP Goa Convener Rahul Mhambre

2017 में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें

Manohar Parrikar

2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को सबसे ज्यादा 17 सीटें मिली थीं। वहीं चुनाव में बीजेपी के 13 प्रत्याशी जीते थे। हालांकि सबसे ज्यादा सीटें मिलने के बावजूद भी कांग्रेस पार्टी राज्‍य में अपनी सरकार नहीं बना पाई थी। बीजेपी ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के समर्थन से राज्य में अपनी सरकार बनाई थी। 2017 में बीजेपी ने केंद्र से तत्‍कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पार्रीकर (Manohar Parrikar) को केंद्र से राज्य बुलाकर मुख्यमंत्री बनाया था। हालांकि 2019 में उनके निधन के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) बने थे।

Pramod Sawant
Pramod Sawant

Goa Election 2022 में एक बार फिर BJP

इस हफ्ते 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले इन 5 राज्यों के मतदाताओं का मिजाज दिखाते हुए Times Now-Navbharat ने Opinion Poll 2022 जारी किया था। टाइम्स नाउ-नवभारत सर्वे के मुताबिक आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 18-22, AAP को 7-11 और कांग्रेस को 4-6 सीटें मिल सकती हैं। इस सर्वेक्षण के मुताबिक बीजेपी लगातार दूसरी बार राज्‍य की सत्‍ता में वापसी कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Election 2022 की तारीखों का हुआ एलान, यहां देखें उत्तराखंड में कब होगा चुनाव…

Punjab Assembly Election 2022 के लिए तारीखों का एलान, जानिए पंजाब में कब होगा चुनाव

UP Election 2022 के लिए तारीखों का एलान, यहां देखें उत्तर प्रदेश में कब होगा चुनाव…

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में की चुनाव की घोषणा, 7 चरणों में होंगे चुनाव

Election Commission Press Conference LIVE: 5 राज्‍यों के लिए चुनाव की तारीखों की हो रही है घोषणा, देखें LIVE

Goa Liberation Day पर PM मोदी गोवा में, सेल परेड और फ्लाईपास्ट में लिया हिस्सा

Year Ender 2021: 2021 में Goa बना रेबीज मुक्त, जानें ऐसी ही 10 बातें जिसने इस साल को बनाया यादगार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here