Earthquake In Himachal: हिमाचल के धर्मशाला में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता

राज्य में पिछले 1 महीना में 5 भूकंप आए हैं। 23 मार्च को मंडी जिले में 2.6 तीव्रता का भूकंप आया था, इसके बाद 24 मार्च को कांगड़ा में रिक्टर पैमाने पर 3 तीव्रता का भूकंप आया था। 2.5 की तीव्रता वाला तीसरा भूकंप 28 मार्च को मंडी में आया था।

0
253
Earthquake In Himachal
Earthquake In Himachal

Earthquake In Himachal: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान की सूचना नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, धर्मशाला में शुक्रवार सुबह 7 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 3.5 मापी गई है। बता दें कि भूकंप को लेकर हिमाचल का चंबा, मंडी और शिमला सबसे संवेदनशील माने जाते हैं। ये जोन चार और पांच में शामिल हैं।

download 12 1
Earthquake In Himachal

Earthquake In Himachal: पिछले महीने भी हिली थी धरती

गौरतबल है कि इससे पहले अप्रैल में कांगड़ा जिले के धर्मशाला कस्बे में हल्का तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 थी। भूकंप का केंद्र धर्मशाला शहर से 10 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में चामुंडा देवी मंदिर के पास 19 किमी गहराई में था। इस दौरान भी किसी के जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। बता दें कि कांगड़ा में 1905 में बहुत बड़ा भूकंप आया था। बताया जाता है कि इस भयंकर भूकंप में करीब 20 हजार लोगों की जान गई थी।

download 14 1
Earthquake In Himachal

Earthquake In Himachal: मार्च से मई के बीच 5 बार लगे भूकंप के झटके

बताते चलें कि राज्य में पिछले 1 महीना में 5 भूकंप आए हैं। 23 मार्च को मंडी जिले में 2.6 तीव्रता का भूकंप आया था, इसके बाद 24 मार्च को कांगड़ा में रिक्टर पैमाने पर 3 तीव्रता का भूकंप आया था। 2.5 की तीव्रता वाला तीसरा भूकंप 28 मार्च को मंडी में आया था। चौथा भूकंप 14 अप्रैल को धर्मशाला में आया था, और आज एक बार फिर हिमाचंल प्रदेश की धरती भूकंप के झटके से थर्रा उठा। हिमाचल प्रदेश अत्यधिक संवेदनशील भूकंपीय क्षेत्र में आता है और हर साल दर्जनों हल्के भूकंपों का अनुभव करता है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here