विषय Delhi air quality index

Tag: delhi air quality index

Delhi की हवा में नहीं हो रहा है सुधार, AQI 386 के पार

राजधानी दिल्ली (Delhi) की हवा वक्त के साथ और जहरीली होती जा रही है। इतनी जहरीली की यहां पर सांस लेना मतलब दिन में 10 सिगरेट पीने के बराबर है। रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स अगर 100 से अधिक है तो इंसान किसी तरह उसमें रह सकता है लेकिन इससे अधिक नहीं होना चाहिए। पर देश की राजधानी दिल्ली की हवा गंभीर से बेहद खराब हो गई है। दिल्ली का Air Quality Index (AQI) 386 के पार पहुंच गया है।

Delhi Government की घोषणा; स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर सोमवार से फिर से खुलेंगे

Delhi के स्कूल जो कि शहर में वायु गुणवत्ता संकट के चलते 10 दिन पहले बंद किए गए थे अब सोमवार को फिर से खोले जाएंगे। अरविंद केजरीवाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा शहर के प्रदूषण पर तीखी टिप्पणी करने के कुछ घंटों बाद ये घोषणा की। हालांकि आज कोर्ट ने यह भी कहा, ''अगर स्थिति में सुधार होता है तो कुछ प्रतिबंध हटा लें।'

Delhi Pollution: Arvind Kejriwal सरकार ने अदालत में कहा,’हम लॉकडाउन के लिए तैयार, लेकिन अन्य राज्यों में भी लगे’

Delh Pollution: दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपने हलफनामें में कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए वो लॉक डाउन लगाने के लिए तैयार है। लेकिन अन्य राज्यों में भी इसे लागू किया जाए। दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगर दिल्ली केवल लॉकडाउन लगाती है तो इसका बहुत असर नही पड़ेगा। जब तक NCR या अन्य राज्य लॉकडाउन नही लगाते।

Delhi Pollution:दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले पर आज Supreme court में होगी अहम सुनवाई

Delhi Pollution:दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली सरकार (Delhi Government) को AIQ के स्तर पर...

क्या है Delhi Air Quality Index, जिसके कारण स्कूल एक हफ्ते के लिए करने पड़े हैं बंद?

केजरीवाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से फटकार खाने के बाद राजधानी के स्कूलों को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। साथ ही सरकारी कार्यालयों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है लेकिन क्या आपको पता है कि सरकार ने यह फैसला दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स के चलते लिया है। यहां हमको बताएंगे कि एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है? साथ ही दिल्ली की अलग-अलग जगहों के इंडेक्स की भी जानकारी देंगे।

Delhi में एक हफ्ते के लिए बंद किये गये सभी स्कूल, सरकारी दफ्तर भी करेंगे Work From Home

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली सरकार के सभी कार्यालय एक सप्ताह के लिए पूरी तरह से वर्क फ्रॉम होम करेंगे। वहीं, निजी कार्यालयों को यथासंभव WFH विकल्प चुनने की सलाह दी गयी है। एक हफ्ते के लिए निर्माण गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद रहेंगे।

Delhi में बढ़ते Air Pollution काे लेकर Supreme Court में हुई सुनवाई, 7 Points में जानें कोर्ट ने क्या कहा?

Supreme Court: दीवाली के बाद Delhi में प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया और इसके कारण लोगों को सांस लेने में और दूसरी स्वास्थ्य से संबंधित तकलीफें हुईं। शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा क्या इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए दो दिन का आपातकालीन लॉकडाउन दिल्‍ली में लगाया जा सकता है? वहीं दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए पूछा कि आपने स्कूल क्यों खोले? आपको 7प्वाइंट में समझाते हैं कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान क्या-क्या हुआ।

Delhi में फिर से लगेगा Lockdown? SC ने दिल्‍ली सरकार से पूछा- स्‍कूल क्‍यों खोले गए? CM Kejriwal ने बुलाई 5 बजे इमरजेंसी...

Supreme Court में केंद्र सरकार की तरफ से SG तुषार मेहता ने दिल्ली में फैले वायु प्रदूषण पर एक विस्तृत हफ़नामा दाखिल किया है। वहीं साथ में दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि उनकी सरकार की तरफ से भी हलफनामा दाखिल कर गया दिया है।

Delhi में प्रदूषण की स्थिति भयावह, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई दिल्‍ली सरकार को फटकार, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपातकालीन बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में प्रदूषण की स्थिति पर आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी शामिल होंगे।

Most Read

Infosys के CEO Salil Parekh को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Salil Parekh: इंफोसिस लिमिटेड के CEO सलिल पारेख की सैलरी को 88 फीसदी बढ़ाकर 79.75 करोड़ प्रति वर्ष कर दिया गया है। कंपनी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

APN News Live Updates: “सेक्स वर्कर भी सुरक्षा और सम्मान के हकदार” Supreme Court ने पुलिस को दिए अहम निर्देश, पढ़ें 26 मई की...

Supreme Court ने गुरुवार को एक अहम आदेश में पुलिस से कहा कि सेक्स वर्कर के खिलाफ न तो उन्हें दखल देना चाहिए...

IPL 2022: Rajat Patidar ने एलिमिनेटर में शतक लगाकर बदली आरसीबी की किस्मत, पिता ने कहा- खेल के प्रति हमेशा से रहा है समर्पित...

आईपीएल मेगा ऑक्शन में रजत पर कोई टीम ने बोली नहीं लगाई थी। लवनीत सिसोदिया के चोटिल होने के बाद आरसीबी ने रजत पाटीदार को 20 लाख के बेस प्राइस में टीम में शामिल किया।

Mumbai News: मामा को भांजी से हुआ प्यार तो की सारी हदें पार, अब सलाखों के पीछे

Mumbai News: मुम्बई के कांदिवली से मामा भांजी के रिश्ते को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है।